×

Share Market Today: क्या छंटने लगा रूस-यूक्रेन जंग का साया? आज सेंसेक्स 1223 अंक ऊपर,निवेशकों की बल्ले-बल्ले

Share Market Today: Stock Market में गिरावट के बाद कल Sensex और Nifty संभला था। अब आज ट्रेड पर रहेगी नजर।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 9 March 2022 10:45 AM GMT (Updated on: 9 March 2022 10:48 AM GMT)
stock market today live updates bse sensex nse nifty tcs infosys hdfc tata motors asian market trading 2022 03 09
X

Share Market। 

Share Market Today : भारतीय शेयर बाजार पर आज, बुधवार को रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का असर थोड़ा कम होता दिखा। इस वजह से बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान पर खुले और दिनभर बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आए। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के अंत में 1,223 अंक की तेजी के साथ 54,647 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 332 अंकों की उछाल के साथ 16,325 के स्तर पर बंद हुआ।

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार, 09 मार्च को रिकवरी के संकेत दिखाई दे रहे। आज, प्री-ओपनिंग में ही ये संकेत मिलने लगे थे कि बाजार ऊपर की तरफ बढ़ेगी। आज स्टॉक मार्केट (Stock Market) की शुरुआत तेजी के साथ होगी। हुआ भी ऐसा ही। वैश्विक बाजारों पर नजर डालें तो आज एशियाई बाजार (Asian Market) भी मजबूती के साथ कारोबार करता देखा जा रहा है। वहीं, मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार गिरावट से संभलते हुए अच्छी तेजी के साथ बंद हुआ था।

भारतीय घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार की ओपनिंग देखें, तो सेंसेक्स करीब 369 अंकों की तेजी के साथ 53793 पर खुला। जबकि, निफ्टी में 65 अंकों की तेजी देखी गई। निफ्टी ने आज 16,078 पर कारोबार की शुरुआत की। आज बाजार में व्यापार शुरू होते ही सेंसेक्स एक बार लाल निशान तक फिसल गया था, लेकिन जल्द ही वह तेजी के हरे निशान में लौट आया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के संवेदी निफ्टी की बात करें तो इसमें आज 50 में से 15 शेयरों में गिरावट के लाल निशान के साथ कारोबार होता नजर आ रहा है। वहीं, 35 शेयरों में तेजी के हरे निशान के साथ व्यापार हो रहा है। आज के कारोबार में निफ्टी शुरुआती समय में 15,990 के निचले स्तर तक गया था। जबकि, ऊपरी स्तरों में यह 16,082 पर कारोबार कर रहा है। बैंक निफ्टी आज 33,106 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। हालांकि, इसमें 51 अंकों की गिरावट देखी गई है।

आज के कारोबार में बैंक निफ्टी (bank nifty), मेटल (metal) और प्राइवेट बैंकों (private banks) को छोड़कर शेष सभी सेक्टोरियल इंडेक्स तेजी के हरे निशान में ट्रेड कर रहे। आज मीडिया सेक्टर के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.4 प्रतिशत तक उछाल देखा जा रहा। वहीं, हेल्थकेयर इंडेक्स में 1.42 फीसद की तेजी देखी गई है। आज आईटी शेयरों में 1.35 प्रतिशत की मजबूती है तो फार्मा शेयरों में 1.30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसके अतिरिक्त, ऑटो सेक्टर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में भी उछाल नजर आया।

दूसरी तरफ मंगलवार को सेंसेक्स 581.34 अंक यानी 1.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 53,424.09 के स्तर पर पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी 150.30 अंक यानी 0.95 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 16,013.45 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के ऊपर चढ़ने के साथ ही निवेशकों के चेहरों पर ख़ुशी दिखी। देखना होगा कि आज वो ख़ुशी कब तक बरकरार रहती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story