×

Share Market Today : नए साल पर बाजार को लगे पंख, सेंसेक्स आज 160 अंक से ज्यादा उछला, निफ्टी में भी रही तेजी

स्टॉक मार्केट आज भी अच्छी तेजी के साथ कारोबार के लिए खुला। आज शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) में करीब 100 अंकों की बढ़त देखी गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 4 Jan 2022 5:11 AM GMT
Share Market Today : नए साल पर बाजार को लगे पंख, सेंसेक्स आज 160 अंक से ज्यादा उछला, निफ्टी में भी रही तेजी
X

Share Market Today : नए साल में लग रहा है शेयर बाजार के भी पंख लग गए हैं। स्टॉक मार्केट आज भी अच्छी तेजी के साथ कारोबार के लिए खुला। आज शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) में करीब 100 अंकों की बढ़त देखी गई। आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी (Nifty) भी 17,700 का स्तर शुरुआती चंद मिनटों में ही पार हो गया। 11 दिसंबर 2021 के बाद पहली बार आज बाजार में ऐसी हालात इस स्तर पर देखने को मिले।

आज जब शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स 97.48 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की मजबूती के साथ 59,280.70 पर कारोबार करता देखा गया। वहीं, बीएसई का निफ़्टी 65 अंकों की बढ़त के साथ 17681 पर ट्रेड करना शुरू किया था।

बाजार खुलने के साथ ही लगभग 1,808 शेयरों में तेजी देखी गई। 309 शेयरों में गिरावट आई, जबकि 71 शेयरों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं देखने को मिला। इस दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी पर एनटीपीसी, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी और बजाज फिनसर्व प्रमुख लाभ में रहे थे। जबकि टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, आयशर मोटर्स, इंफोसिस और एचडीएफसी गिरावट वाले शेयरों में शामिल थे।

ऐसा रहा निफ्टी के शेयरों का हाल

NSE के निफ्टी शेयर पर नजर डालें तो बाजार खुलने के 15 मिनट के भीतर ही 50 में से 35 शेयर तेजी के साथ कारोबार करते देखे गए। जबकि, 15 शेयरों में गिरावट दर्ज गई। निफ्टी में मंगलवार को निफ्टी 17,215 के उच्चतम स्तर पर पहुंचा और उसने 17,647 का निचला स्तर छुआ।

ये रहे बाजार के टॉप गेनर्स और लूजर्स

उच्चतम स्तर तक चढ़ने वाले शेयरों में एनटीपीसी (NTPC) 2.54 प्रतिशत, ओएनजीसी (ONGC) 2.48 फीसद और पावरग्रिड (power grid) 1.78 फीसदी ऊपर नजर आ रहा है। वहीं, बीपीसीएस में 1.61 प्रतिशत और आईओसीएल में 1.55 फीसदी की बढ़त पर कारोबार होता नजर आया। जबकि, टाटा मोटर्स में 1.21 प्रतिशत की गिरावट और एचसीएल टेक (HCL Tec) 0.9 फीसद गिरा। टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) में कमजोरी के साथ कारोबार जारी है। आयशर मोटर्स 0.49 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है।

प्री-मार्केट में आज बाजार का हाल

प्री-मार्केट में घरेलू शेयर बाजार को देखें तो बीएसई का सेंसेक्स 160.57 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,343 पर कारोबार करता नजर आया। निफ्टी में 50 अंकों की तेजी के साथ कारोबार हो रहा था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story