Stock Market Today: शेयर बाजार ने रचा इतिहास, सेंसेक्स पहली बार 81,600 हजार पार

Stock Market Today: अजय बग्गा ने कहा, "वैश्विक संकेत सकारात्मक हो गए हैं, शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी आई है, जिसकी वजह अमेरिकी पीसीई इंडेक्स में उम्मीद के मुताबिक उछाल है। इससे एशिया शेयर बाजारों का रूख सकारात्मक हुआ है।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 July 2024 5:29 AM GMT
Stock Market Today
X

Stock Market Today (सोशल मीडिया)

Stock Market Today: वैश्विक बाजार में आई तेजी का असर भारतीय शेयर बाजार पर साफ तौर पर दिखाई दिया है, इससे बाजार में हरियाली छाई हुई है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार शानदार बढ़त पर खुला है। बाजार में आई तेजी के असर दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी इतिहास रचे हुए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गये हैं। सेंसेक्स 81 हजार पार पहुंचा गया है तो वहीं निफ्टी 25 हजार के करीब कारोबार करता हुआ दिखाई।

सर्वकालिक उच्च स्तर सेंसेक्स और निफ्टी

सोमवार को बीएसई का सेंसेक्स 346.93 अंक या 0.43 प्रतिशत बढ़कर 81,679.65 अंक पर खुला। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 इंडेक्स 108.45 अंक या 0.44 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,943.30 पर खुला था। सेंसेक्स और निफ्टी बाजार में खुलते ही अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए, इसमें निफ्टी पहली बार 24,900 अंक पर पहुंचा।

इन शेयरों की दिखी खरीदारी

एनएसई में निफ्टी मिडकैप, निफ्टी स्मॉल कैप और निफ्टी नेक्स्ट 50 सहित सभी सूचकांक हरे निशान में खुले। निफ्टी 50 सूची में शीर्ष लाभ पाने वाले एनटीपीसी, बीपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और एसबीआई रहे, जबकि शीर्ष हारने वालों में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाइटन, पावर ग्रिड और भारती एयरटेल शामिल रहे। वहीं, सेंसेक्स में एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर सबसे अधिक मुनाफे में रहे, जबकि टाइटन, भारती एयरटेल, आईटीसी और टेक महिंद्रा के शेयर नुकसान में रहे।

एक्सपर्ट ने बताई बाजार में तेजी की वजह

बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "वैश्विक संकेत सकारात्मक हो गए हैं, शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी आई है, जिसकी वजह अमेरिकी पीसीई इंडेक्स में उम्मीद के मुताबिक उछाल है, जिससे 18 सितंबर को फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की बाजार की उम्मीदें 100 फीसदी बढ़ गई हैं। एशियाई बाजारों ने अमेरिकी नेतृत्व का अनुसरण किया और भारतीय बाजार में मजबूती के साथ शुरुआत हुई।" उन्होंने आगे कहा कि "इस सप्ताह बाजार की चाल अमेरिका में बड़ी टेक कंपनियों के नतीजों पर निर्भर करेगी। कुल मिलाकर बाजार सकारात्मक हो गए हैं, लेकिन अब तक के उच्चतम स्तर पर किसी भी निराशा की सहनशीलता कम हो जाती है।

हफ्ते के आखिरी दिन ऐसी थी चाल

इससे पहले बीते शुक्रवार को शेयर बाजार लगातार पांच की गिरावट के बाद तेजी पर हुआ था। सेंसेक्स 1,292.92 अंक या 1.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81,332.72 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 24,853.10 अंक के उच्चतम स्तर को छूने के बाद 428.75 अंक या 1.76 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,834.85 पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुक्रवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 2,546.38 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story