×

Stock Market: सेंसेक्स में उतार चढ़ाव, निफ्टी 15,850 के पार

Stock Market: निफ्टी रियल्टी को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में चल रहे थे। निफ्टी बैंक इंडेक्स और निफ्टी मेटल में 0.5 फीसदी की तेजी आई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Jun 2022 6:23 AM GMT
Stock Market
X

स्टॉक रिपोर्ट (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Stock Market: घरेलू इक्विटी बाजार बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स (Sensex) और एनएसई निफ्टी-50 आज शुरुआती सत्र में लगभग आधा प्रतिशत ऊपर कारोबार कर रहे थे लेकिन बाद में इनमें उतारचढ़ाव होने लगा। सुबह के सत्र में बीएसई सेंसेक्स 250 अंक या 0.5 प्रतिशत उछलकर 53,278 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी (Nifty) 50 15850 में शीर्ष पर रहा।

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल), कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा स्टील, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बीएसई सेंसेक्स के शीर्ष लाभार्थियों में से थे। बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल), एमएंडएम, टेक महिंद्रा, टाइटन कंपनी, आईटीसीएस एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी सेंसेक्स में शीर्ष पर थे।

बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल), एमएंडएम, टेक महिंद्रा, टाइटन कंपनी, आईटीसीएस एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी सेंसेक्स में लड़खड़ा रहे थे।

निफ्टी रियल्टी को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में चल रहे थे। निफ्टी बैंक इंडेक्स और निफ्टी मेटल में 0.5 फीसदी की तेजी आई।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, वैश्विक बाजारों में देखी गई कमजोरी के बावजूद, निफ्टी पिछले तीन सत्रों से काफी अच्छा बना हुआ है। यह सूचकांक पिछले सप्ताह से टूटने के बाद निकट अवधि की ताकत को इंगित करता है।

निफ्टी को अब 15880 पर मामूली प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। अगर यह आज से ऊपर रहता है, तो अगले कुछ सत्रों में रिकवरी 16170 तक जारी रह सकती है।

रुपए की स्थिति

कच्चे तेल की ऊंची कीमतों, विदेशों में डॉलर में मजबूती और निरंतर विदेशी संस्थागत आउटफ्लो के बीच इक्विटी में कमजोरी के कारण रुपये ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तेजी से लगातार गिरावट दर्ज की है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह जल्द ही और भी निचले स्तर पर जा सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार रुपए की कीमत 80 पर आ सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story