Stock Market Today: स्टॉक मार्केट संभला, निफ्टी 15,300 पर और सेंसेक्स 237 अंक ऊपर

Stock Market Today: शेयर बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 237 अंक या 0.46 प्रतिशत बढ़कर 51598 पर था, जबकि निफ्टी 50 73 अंक या 0.45 प्रतिशत बढ़कर 15350 के स्तर पर था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Jun 2022 11:33 AM GMT
Stock Market Today
X

Stock Market Today। (Social Media)

Stock Market Today: शेयर बाजार (Share Market Today) में आज का दिन अच्छा गुजरा और सेंसेक्स तथा निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों ने बढ़त के साथ क्लोजिंग की। एफएमसीजी और आईटी शेयरों की अगुवाई में बेंचमार्क इंडेक्स - सेंसेक्स और निफ्टी 50 - दोनों ने करीब 0.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की है। आज पूरे दिन लाभ और हानि के बीच उतार-चढ़ाव रहा।

बाजार बंद होने पर सेंसेक्स व निफ्टी में बढ़त

बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 237 अंक या 0.46 प्रतिशत बढ़कर 51598 पर था, जबकि निफ्टी 50 73 अंक या 0.45 प्रतिशत बढ़कर 15350 के स्तर पर था। बेंचमार्क के मुकाबले कमजोर प्रदर्शन करने वाले निफ्टी मिड और स्मॉल-कैप 100 जैसे व्यापक बाजार क्रमश: 2 और 3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी 50 पर 27 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

इन शेयरों ने दर्ज की बढ़त

वहीं, एचडीएफसी बैंक लगभग 4 प्रतिशत की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहा, उसके बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर, जिसने भी लगभग 4 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। जबकि ब्रिटानिया, विप्रो एशियन पेंट्स, अपोलो हॉस्पिटल्स और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसे दिग्गजों में से प्रत्येक ने लगभग 3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की।

इन शेयरों में आई गिरावट

इसके विपरीत, ओएनजीसी लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ शीर्ष निफ्टी लूजर बन गया, इसके बाद टाटा स्टील 4.5 प्रतिशत से अधिक गिर गया, जबकि यूपीएल और हिंडाल्को 3 प्रतिशत से अधिक और इंडसइंड बैंक 2.5 प्रतिशत से अधिक गिर गया। एक्सिस बैंक, बीपीसीएल और हिंडाल्को सहित निफ्टी के छह शेयरों ने 52-सप्ताह के नए निचले स्तर को छुआ। तूतीकोरिन संयंत्र की बिक्री में वेदांता ने 18 महीने में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की है। वेदांता, रेन इंडस्ट्रीज, बंधन, हिंद कॉपर और जीएनएफसी 10-10 फीसदी से ज्यादा लुढ़के।

ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में गिरावट

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट पर नज़र रखने से ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई, क्योंकि चेन्नई पेट्रो और एमआरपीएल 14-18 प्रतिशत की कटौती के साथ बंद हुए, यहां तक कि राज्य के स्वामित्व वाली अपस्ट्रीम कंपनी ऑयल इंडिया में भी कमजोरी देखी गई। क्षेत्रीय रूप से, एफएमसीजी सूचकांक में लगभग 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि वित्तीय सूचकांक में लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि निफ्टी मेटल और रियल्टी सूचकांकों ने बाजार को सबसे अधिक खींचने की कोशिश की, क्योंकि दोनों बाजार में लगभग 4 और 2 प्रतिशत गिर गए।

  • एफएमसीजी इंडेक्स में 1 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.5 फीसदी की तेजी आई।
  • ऑयल एंड गैस, मेटल, कैपिटल गुड्स, पावर और रियल्टी में 1-4 फीसदी की गिरावट आई।
  • बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.4 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 3 फीसदी टूटा।
  • एचयूएल, एचडीएफसी, अपोलो हॉस्पिटल्स, एशियन पेंट्स और अल्ट्राटेक सीमेंट निफ्टी में शीर्ष पर रहे। हिंदुस्तान यूनिलीवर, ब्रिटानिया, विप्रो भी लाभ में रहे।
  • ओएनजीसी, टाटा स्टील, यूपीएल, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और कोल इंडिया नुकसान में रहे।
  • देश के सबसे बड़े बीमाकर्ता और सबसे बड़े घरेलू वित्तीय निवेशक भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयर 1 फीसदी उछलकर 661.25 पर बंद हुए। अब भी एलआईसी के आईपीओ निवेशक घाटे में हैं।
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story