Share Market : भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन भी दर्ज हुई गिरावट, ये शेयर रहें टॉप लूजर और गेनर

Share Market Week : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में इस हफ्ते का लगातार तीसरे दिन भी कारोबार काफी सुस्त रहा। कल BSE Sensex में 227 अंकों तक, वहीं Nifty में 54 अंकों तक गिरावट हुई।

Bishwajeet Kumar
Published on: 14 April 2022 2:59 AM GMT
Stock Market Today
X

Stock Market Today (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today : भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock market) में बुधवार का दिन काफी उतार-चढ़ाव भरा नजर आया। बुधवार के कारोबारी दिन शुरुआत में बाजार मजबूत दिखा मगर शाम होते होते बिकवाली के कारण बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। जहां बीएससी सेंसेक्स (BSE Sensex) 227 अंक टूटकर 58,338 अंक पर आकर रुका। वहीं निफ्टी (Nifty) में 54 अंको की गिरावट दर्ज की गई और निफ्टी 17,476 स्तर पर आकर रुका।

इन सेक्टरों में देखे गए कमजोरी

घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में बुधवार के दिन निवेशकों द्वारा जमकर बिकवाली की गई। जिसके कारण बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही कारोबारी दिन के खत्म होते होते लाल निशान पर बंद हुए। कल बैंक, फाइनेंशियल और ऑटो सेक्टर के शेयरों में काफी ज्यादा कमजोरी देखने को मिली जिसके कारण बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में और फाइनैंशल सेक्टर के शेयरों में करीब 1 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आईटी, रियलिटी इंडेक्स और ऑटो सेक्टर के शेयरों में भी करीब 1 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

ये सेक्टर रहे मजबूत

बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में जहां एक ओर कई सेक्टरों के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। वहीं इस उतार-चढ़ाव भरे कारोबार ही दिन में भी कई सेक्टर में मुनाफा देखने को मिला बुधवार को कारोबारी बाजार में फार्मा सेक्टर मेटल और एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में बढ़त देखने को मिली।

यह रहे कल के टॉप लूजर्स

कल भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों द्वारा अधिक बिकवाली तथा बैंक और फाइनेंसियल सेक्टर के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज होने के कारण कल बाजार काफी सुस्त रहा। कल के बाजार में बीएसई सेंसेक्स के 30 में से कुल 19 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। कल के बाजार में टॉप लूजर्स एचडीएफसी, मारुति, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, टाइटन, बजाज होल्डिंग्स, गोदरेज कंज्यूमर और बंधन बैंक (HDFC, Maruti, HDFC Bank, Kotak Bank, Titan, Bajaj Holdings, Godrej Consumer and Bandhan Bank) जैसे बड़े शेयर रहें।

कल के टॉप गेनर

बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा दिन रहने के बावजूद भी कुछ शेयरों ने बड़ा मुनाफा कमाया। कल बीएसई सेंसेक्स के कुल 30 शेयरों में से 11 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। इनमें आईटीसी, सन फार्मा, एसबीआईएन, हिंदुस्तान लीवर, अंबुजा सीमेंट, इंद्रप्रस्थ गैस, ओएनसीजी और अडानी इंटरप्राइजेज (ITC, Sun Pharma, SBIN, HINDUNILVR, Ambuja Cement, Indraprastha Gas, ONCG and Adani Enterprises) जैसे शेयर रहें।

4 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में इस साल की सबसे बड़ी छुट्टी आज से शुरू हो गई है। शेयर बाजार की छुट्टी अभी अगले 4 दिन चलेगी। आज यानी 14 अप्रैल को महावीर जयंती और अंबेडकर जयंती के कारण शेयर बाजार बंद रहेगा। वहीं 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बाजार बंद रहेगा। शनिवार रविवार को कारोबारी बाजार पहले से ही बंद रहता है। कुल मिलाकर भारतीय शेयर बाजार आज से लेकर अगले 3 दिनों तक लगातार बंद रहेगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story