Share Market: बाजार खुलते ही सेंसेक्स 1100 अंक से नीचे फिसला, निफ़्टी पहुंचा 17200 अंक के करीब

Share Market Week : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में पिछले हफ्ते कारोबार काफी सुस्त रहा। आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन BSE Sensex में 1100 अंकों तक फिसला, वहीं Nifty में भी गिरावट हुई दर्ज।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 April 2022 1:55 AM GMT (Updated on: 18 April 2022 4:17 AM GMT)
Share Market
X

Share Market (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today : बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में 1,000 से अधिक अंकों का गिरावट दर्ज किया गया। वहीं निफ्टी (Nifty) में भी गिरावट देखने को मिली। ग्लोबल शेयर बाजार में सुस्ती देखे जाने के कारण आज भारतीय शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 1130 अंकों की गिरावट दर्ज की गई, वहीं निफ्टी भी 17200 के अंत तक फिसल गया।

भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock market) में पिछला हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव भरा नजर आया। अंतिम कारोबारी दिन शुरुआत में बाजार मजबूत दिखा मगर शाम होते होते बिकवाली के कारण बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। जहां बीएससी सेंसेक्स 227 अंक टूटकर 58,338 अंक पर आकर रुका। वहीं निफ्टी में 54 अंको की गिरावट दर्ज की गई और निफ्टी 17,476 स्तर पर आकर थमा।

ये सेक्टर रहे थे कमजोर

घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में पिछले हफ्ते कारोबार के आखिरी दिन इन्वेस्टर्स द्वारा जमकर बिकवाली की गई। जिसके कारण बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही कारोबारी दिन के अंत में लाल निशान पर बंद हुए। पिछले हफ्ते बैंक, फाइनेंशियल और ऑटो सेक्टर के शेयरों में काफी ज्यादा कमजोरी देखने को मिली जिसके कारण बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में और फाइनैंशल सेक्टर के शेयरों में करीब 1 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आईटी, रियलिटी इंडेक्स और ऑटो सेक्टर के शेयरों में भी करीब 1 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

ये सेक्टर रहें मजबूत

घरेलू शेयर बाजार में पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन जहां एक ओर कई सेक्टरों के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। वहीं इस उतार-चढ़ाव भरे कारोबार ही दिन में भी कई सेक्टर में मुनाफा देखने को मिला। हफ्ते के आखिरी दिन कारोबारी बाजार में फार्मा सेक्टर मेटल और एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में बढ़त देखने को मिली।

टॉप लूजर्स

पिछले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों द्वारा अधिक बिकवाली तथा बैंक और फाइनेंसियल सेक्टर के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज होने के कारण मार्केट काफी सुस्त रहा। आखिरी दिन बाजार में बीएसई सेंसेक्स के 30 में से कुल 19 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। बाजार में टॉप लूजर्स एचडीएफसी, मारुति, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, टाइटन, बजाज होल्डिंग्स, गोदरेज कंज्यूमर और बंधन बैंक (HDFC, Maruti, HDFC Bank, Kotak Bank, Titan, Bajaj Holdings, Godrej Consumer and Bandhan Bank) जैसे बड़े शेयर रहें।

टॉप गेनर

भारतीय शेयर बाजार में पिछले हफ्ते का आखिरी दिन काफी उतार-चढ़ाव भरा दिन रहने के बावजूद भी कुछ शेयरों ने बड़ा मुनाफा कमाया। बीएसई सेंसेक्स के कुल 30 शेयरों में से 11 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। जिनमें आईटीसी, सन फार्मा, एसबीआईएन, हिंदुस्तान लीवर, अंबुजा सीमेंट, इंद्रप्रस्थ गैस, ओएनसीजी और अडानी इंटरप्राइजेज (ITC, Sun Pharma, SBIN, HINDUNILVR, Ambuja Cement, Indraprastha Gas, ONCG and Adani Enterprises) जैसे शेयर रहें।

शेयर बाजार 4 दिन रहा बंद

भारतीय शेयर बाजार में पिछले हफ्ते इस साल की सबसे बड़ी छुट्टी है। पिछले हफ्ते घरेलू शेयर बाजार 4 दिन बंद रहा। जिसमें 14 अप्रैल को महावीर जयंती और अंबेडकर जयंती के कारण शेयर बाजार बंद रहा। वहीं 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बाजार बंद रहा। शनिवार और रविवार को कारोबारी बाजार पहले से ही बंद रहता है।

आज इन शेयरों पर लगाएं दाव

भारतीय शेयर बाजार में आज एसबीआईएन, हिंदुस्तान लीवर, आईटीसी, अडानी इंटरप्राइजेज, अंबुजा सीमेंट, इंद्रप्रस्थ गैस और ओएनसीजी (SBIN, Hindustan Lever, ITC, Adani Enterprises, Ambuja Cement, Indraprastha Gas and ONCG) जैसे शेयरों में तेजी रहने का अनुमान है इन शेयर्स में आप इन्वेस्ट करके आज मुनाफा कमा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story