×

Stock Market Update Today: बाजार ने की अच्छी शुरुआत, सेंसेक्स में आई 212 अंक की उछाल, निफ्टी 17000 पार

Stock Market Update Today: लगातार तीन दिन बाजार बढ़त पर खुले हैं। बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर खुले हैं। प्रमुख एशियाई बाजारों के कारोबार में दबाव देख रहा है। वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार मिले जुले असर पर बंद हुए हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Oct 2022 4:12 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2022 5:32 AM GMT)
Stock Market Update Today
X

Stock Market Update Today (सोशल मीडिया)

Stock Market Update Today: वैश्विक बाजारों के मिले रहे अच्छे संकेतों से घरेलू शेयर बाजार गुलजार है। बीते तीन कारोबारी दिन में शेयर बाजार में बढ़त रही है। ऐसा ही हाल आज भी है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार ने शानदार शुरुआत की है। सुबह 9.26 बजे BSE का सेंसेक्स 212.88 अंक की उछाल के साथ 59,756.84 के स्तर पर खुला। इसी तरह, NSE का निफ्टी 80.60 अंक की तेजी के साथ 17,736.95 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। अभी सेंसेक्‍स के 30 शेयर में से 22 शेयर हरे निशान पर हैं। वहीं, 11 बजे के कारोबार में निफ्टी पर अधिकांश इंडेक्स लाल निशान पर आ गये है।

आटो इंडेक्स सबसे अधिक मजबूत

ओपनिंग सेशन के कारोबार में मिला जुला असर दिखाई दिया है। निफ्टी पर आटो इंडेक्स सबसे अधिक तेजी रही है और यह 0.57 फीसदी मजबूत हुए हैं। इसके अलावा आईटी इंडेक्स 0.03, बैंक इंडेक्स 0.11, एफएमसीजी इंडेक्स 0.22 और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 0.18 फीसदी मजबूत हुए हैं। हालांकि मेटल और फार्मा इंडेक्‍स में आधे फीसदी से ज्‍यादा अधिक गिरावट आई है। वहीं, आईटी और रियल्टी इंडेक्स में लाल निशान पर बने हुए हैं। वहीं हैवीवेट शेयरों की बात करें तो इसमें सुबह के कारोबार में खरीदारी हो रही है।

टॉप गेनर्स व लूजर्स

आज टॉप गेनर्स की लिस्ट में Hero Motocorp, Reliance, Bajaj Auto, Maruti, Kotak Bank और HUL की कपनियां शामिल हैं,जबकि टॉप लूजर्स की लिस्ट में Sun Pharma, Tata Steel, JSW Steel, Hindalco व Axis Bank हैं।

एशियाई बाजारों पर दबाव

भारत में जहां एक ओर बढ़त पर कारोबार शुरू हुआ है तो वहीं दूसरी ओर आज प्रमुख एशिया शेयर बाजारों में पर दबाव दिखाई दिया है। SGX में 0.30 फीसदी तेजी है तो निक्‍केई 225 में 0.35 फीसदी कमजोर हुए हैं। स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 1.67 फीसदी बढ़त पर हैं,जबकि हैंगसेंग में करीब 1.61 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा ताइवान वेटेड 0.84 फीसदी, कोस्‍पी 0.19 फीसदी और शंघाई कंपोजिट 0.80 फीसदी गिरावट आई है।

अमेरिकी बाजारों में मिला जुला असर

इस कारोबारी सत्र में अमेरिकी शेयर बाजारों में उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिला है। गुरुवार के कारोबारी सत्र में बाजार में मिला जुला असर दिखाई दिया। Dow 194 अंक की तेजी रही तो S&P 500 इंडेक्‍स 0.6 फीसदी गिरावट पर बंद हुआ। वहीं, Nasdaq Composite भी गिरकर बंद हुए। यह 1.6 फीसदी गिरावट के साथ 10,792.68 के लेवल पर बंद हुए।

घरेलू निवेशकों ने की निकासी

विदेशी निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध 28.18 बिलियन भारतीय रुपये (342.12 मिलियन डॉलर) की इक्विटी खरीदी, जबकि घरेलू निवेशकों ने शुद्ध 15.80 बिलियन रुपये के शेयर बेचे।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story