×

Share Market : सेंसेक्स में 1000 से अधिक अंकों की गिरावट से मार्केट में भगदड़, निफ्टी 16,201 के नीचे स्तर पर

Share Market Update : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में कल अच्छी बढ़त दर्ज किए जाने के बाद आज सेंसेक्स में 1000 अंक और निफ्टी 276 अंक की भारी गिरावट दर्ज की गई।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 10 Jun 2022 10:24 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2022 10:25 AM GMT)
Share Market
X

Share Market (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today 10 June 2022 : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में नकारात्मक ग्लोबल संकेतों के कारण मार्केट में सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों इंडेक्स लाल निशान पर आकर बंद हुए। कारोबारी दिन खत्म होते-होते शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में 1017 अंक की भारी गिरावट दर्ज होने के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का सेंसेक्स 54,303 के निचले स्तर पर आ गया। वहीं एनएसई निफ़्टी (NSE Nifty) में भी 276 अंकों की भारी गिरावट देखने को मिली जिसके बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी 16,201 के स्तर पर बंद हुआ।

गुरुवार को ऐसा रहा मार्केट का हाल

भारतीय शेयर बाजार में बीते कई दिनों के गिरावट के बाद गुरुवार को बढ़त दर्ज हुई। बीते दिन शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्स में 0.78% और निफ्टी में 0.74% दर्ज की गई। वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने के बाद घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में 428 अंकों की बढ़त दर्ज की गई। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 122 अंक की बढ़त दर्ज की गई।

गुरुवार को मार्केट में जमकर खरीदारी रहने के कारण सेंसेक्स (Sensex) 428 अंको की बढ़त के साथ 55,320 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी (Nifty) 122 अंकों की बढ़त के साथ 16,478 के स्तर पर बंद हुआ। बता दें कि गुरुवार का कारोबारी दिन हाल के कुछ दिनों में काफी बेहतर रहा। पिछले हफ्ते से इस हफ्ते के बीच भारतीय शेयर बाजार में लगभग हर रोज गिरावट दर्ज की जा रही थी।

सेक्टर्स का हाल

बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में प्रमुख एशियाई बाजारों की ओर से बेहतर रिएक्शन मिला। जिसके कारण कारोबारी दिन में आईटी और फार्मा सेक्टर के शेयरों में 1 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा ऑटो के शेयरों में भी करीब आधे फ़ीसदी की बढ़त दर्ज की गई। हालांकि गुरुवार को मेटल और बैंक सेक्टर के शेयरों में दबाव देखने को मिला।

ये रहें लूज़र्स

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को टाटा स्टील, वेदांता, श्री सीमेंट, एसबीआई कार्ड्स, टाटा मोटर्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एनएमडीसी, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, पीरामल इंटरप्राइजेज, एसबीआई, अल्ट्राटेक सीमेंट, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, टाटा कंज्यूमर, एचसीएल टेक्नोलॉजी और मुथूट फाइनेंस (Tata Steel, Vedanta, Shree Cement, SBI Cards, Tata Motors, Grasim Industries, NMDC, NTPC, Bajaj Finance, Piramal Enterprises, SBI, UltraTech Cement, Britannia Industries, Tata Consumer, HCL Technology and Muthoot Finance) जैसे शेयर्स लूजर रहें।

ये रहें गेनर्स

गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार में आईटी, फार्मा और रियलिटी सेक्टर के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज, टोरेंट फार्मा, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, एवेन्यू सुपरमार्ट्स, जोमैटो, इन्फो एज इंडिया, बजाज ऑटो, हैवेल्स इंडिया, गोदरेज कंज्यूमर, भारती एयरटेल, अडानी इंटरप्राइजेज, जूबिलेंट फूडवर्क्स, बैंक ऑफ़ बड़ोदरा, टेक महिंद्रा, आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक और डाबर इंडिया (Reliance Industries, Torrent Pharma, SBI Life Insurance, Avenue Supermarts, Zomato, Info Edge India, Bajaj Auto, Havells India, Godrej Consumer, Bharti Airtel, Adani Enterprises, Jubilant Foodworks, Bank of Vadodara, Tech Mahindra, ITC, Kotak Mahindra Bank and Dabur India) जैसे शेयर्स में बढ़ोतरी देखने को मिली।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story