×

Share Market : आज फिर मार्केट में आई गिरावट, सेंसेक्स 54,228 के स्तर पर लुढ़का

Share Market Update : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन थोड़ी मंदी देखने को मिली। जहाँ सेंसेक्स में 90 अंकों की वहीं, निफ्टी में 14 अंकों की गिरावट दर्ज हुई।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 May 2022 10:14 AM GMT (Updated on: 18 May 2022 10:14 AM GMT)
Share Market
X

Share Market (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today 18 May 2022: दो दिन बढ़ोतरी दर्ज होने ले बाद आज भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में फिर गिरावट दर्ज हुई। बुधवार को मार्केट खत्म होते-होते सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में गिरावट दर्ज किया गया। आज बाजार में सेंसेक्स (Sensex) 90 अंक की गिरावट के बाद 54,228 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी (Nifty) 14 अंक की गिरावट के बाद 16,244 के स्तर पर रुका।

भारतीय शेयर बाजार में पिछले हफ्ते की बड़ी गिरावट के बाद हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को एक बड़ी उछाल देखने को मिली। जहां मार्केट खत्म होते होते सेंसेक्स में 1000 अंकों से अधिक का, वहीं निफ्टी में भी 400 अंकों से अधिक की तेज़ी दर्ज हुई। घरेलू शेयर बाजार में हफ्ते का दूसरा कारोबारी दिन काफी बेहतर रहा जहां कारोबारी दिन के अंत में बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में 1344 अंकों से अधिक की बढ़त के साथ 54,318 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं एनएसई निफ़्टी (NSE Nifty) में 417 अंकों की बढ़त के साथ 16,259 के स्तर पर बंद हुआ।

पिछले हफ्ते का बाजार

कोरोना महामारी के बाद से ही दुनिया भर में शेयर बाजारों की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। कुछ देशों के बाजार इनसे धीरे-धीरे ऊपर रहे हैं मगर कुछ में स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। वहीं हाल कुछ दिनों में रूस यूक्रेन युद्ध के कारण कई देशों द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाए जाने के कारण सामानों के सप्लाई चैन पर बुरा प्रभाव पड़ा है। जिसका असर अब दुनिया भर के शेयर बाजारों में भी देखा जाने लगा है। भारत की अगर बात करें तो हाल के कुछ दिनों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास तो कोई कारण भी यहां बाजार पर बड़ा प्रभाव देखने को मिला है। बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बदलाव तथा अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिल रहे नकारात्मक संकेतों के कारण भारतीय शेयर बाजार में पिछले हफ्ते बड़ी गिरावट देखी गई। हालांकि कल मार्केट में बड़ी तेजी भी देखी गई मगर विशेषज्ञों का अनुमान है कि मार्केट आने वाले कुछ दिनों में और नीचे जा सकता है।

कल इन शेयर्स को हुआ भारी मुनाफा और नुकसान

भारतीय शेयर बाजार में कई दिनों से चले आ रहे हैं गिरावट के बाद मंगलवार को बाजार में बड़ी तेजी देखी गई इस दौरान वेदांता, टाटा स्टील, कोल इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील, ओएनजीसी, पिरामल एंटरप्राइजेज, जिंदल स्टील एंड पावर, टाटा मोटर्स, अडानी पोर्ट्स, मुथूट फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, अडानी इंटरप्राइजेज, बजाज फाइनेंस, अपोलो हॉस्पिटल और टोरेंट फार्मा (Vedanta, Tata Steel, Coal India, JSW Steel, ONGC, Piramal Enterprises, Jindal Steel & Power, Tata Motors, Adani Ports, Muthoot Finance, Reliance Industries, Maruti Suzuki, Adani Enterprises, Bajaj Finance, Apollo Hospitals and Torrent Pharma) जैसे शेयर्स में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया।

वहीं बाजार में तेज़ी रहने के बावजूद भी मंगलवार को कुछ शेयर्स में भारी गिरावट देखी गई। शुक्रवार को अरबिंदो फार्मा के शेयर में करीब 3 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई इसके अलावा टाटा कंजूमर, ग्लैंड फार्मा, पीएनजी जैसे शेयर्स में गिरावट दर्ज की गई।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story