×

Share Market Update Today: तेजी के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 164 अंक उछला, निफ्टी 18000 पार

Share Market Update Today: घरेलू शेयर बाजार में बढ़त के साथ प्रमुख एशियाई बाजारों में भी आज खरीदारी हो रही है। वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए हैं।

Viren Singh
Published on: 23 Nov 2022 4:09 AM GMT (Updated on: 23 Nov 2022 4:46 AM GMT)
Share Market Update Today
X

Share Market Update Today (सोशल मीडिया) 

Share Market Update Today: ग्लोबल मार्केट के से अच्छे संकेतों का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी दिखाई दिया है। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार ने कारोबार की शुरुआत बढ़त पर की। बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर खुले। सुबह 9.30 बजे BSE का सेंसेक्स 164.39 अंक या 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 61583.35 पर खुला । इसी तरह, NSE का निफ्टी 52.30 अंक या 0.29 फीसदी की तेजी के साथ 18295.50 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स के 30 शेयर में से 25 हरे निशान पर हैं।

इन इंडेक्सों में तेजी

आज के कारोबारा चौरतफा शेयरों में खरीदारी हो रही है। निफ्टी के प्रमुख इंडेक्सों में अधिकांश हरे निशान पर खुले हैं। प्रमुख इंडेक्स में सबसे अधिक मजबूत बैंक हुए और इसमें 0.42 फीसदी की तेजी आई है। इसके अलावा आईटी, ऑटो, फार्मा, फाइनेंशियल में भी हरे निशान पर हैं। यह सभी इंडेक्स आधे फीसदी से अधिक मजबूत हुए हैं, जबकि एफएमजीसी इंडेक्स में गिरावट पर हैं और 0.10 फीसदी टूटे हैं। वहीं, मीडिया और रियल्टी इंडेक्सों में भी तेजी है।

टॉप गेनर्स व लूजर्स

वहीं, आज के कारोबार की टॉप गेनर्स वाली कंपनियों की करें तो इसमें SBI, HDFC Life, Maruti Suzuki, Dr. Reddys, Cipla, Titan Company और Britannia हैं, जबकि टॉप लूजर्स की लिस्ट में Adani Ent., Adani Ports SEZ, Adani Ports SEZ, TCS, ITC, Tata Consumer, UltraTech Cem. और HUL शामिल हैं।

प्रमुख एशियाई बाजार में खरीदारी

आज घरेलू शेयर बाजार के साथ प्रमुख एशियाई बाजारों में भी खरीदारी का माहौल बना हुआ है। SGX Nifty 0.36 फीसदी, निक्‍केई 0.61 फीसदी, स्‍ट्रेट टाइम्‍स 0.18 फीसदी और हैंगसेंग 0.24 फीसदी मजबूत के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, ताइवान वेटेड 0.59 फीसदी और कोस्‍पी 0.44 फीसदी उछाल पर हैं, जबकि आज कंपोजिट बाजार दबाव पर हैं।

अमेरिकी बाजार में रौनक

अमेरिकी बाजर में मंगलवार को भी तेजी रही है। Dow Jones 397.82 अंक की बढ़त पर बंद हुआ। S&P 500 इंडेक्‍स 1.36 फीसदी की तेजी के साथ 4,003.58 के स्तर पर कारोबार खत्म किया है। जबकि Nasdaq 1.36 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story