×

Share Market Today: बाजार में गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी लुढ़के

Share Market Today Update: कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते आज भारतीय स्टॉक मार्केट में गिरावट है। कारोबार के शुरुआती सत्र में सेंसेक्स 324 अंक गिर गया और निफ्टी 16150 से नीचे चला गया।

Neel Mani Lal
Published on: 12 July 2022 4:44 AM GMT
Share Market Update Today
X

Share Market Update Today (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Share Market Update Today: कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते आज भारतीय स्टॉक मार्केट में गिरावट है। कारोबार के शुरुआती सत्र में सेंसेक्स 324 अंक गिर गया और निफ्टी 16150 से नीचे चला गया। बीएसई सेंसेक्स 324 अंक या 0.6 फीसदी गिरकर 54071 पर आ गया, जबकि एनएसई निफ्टी 50 16150 के स्तर से नीचे चल रहा था। टाटा स्टील, एचसीएल टेक, टाइटन कंपनी, बजाज फिनसर्व, इंफोसिस, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक बीएसई सेंसेक्स के शीर्ष घाटे वाले शेयरों में शामिल हैं।

दूसरी ओर एनटीपीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारती एयरटेल, विप्रो, एक्सिस बैंक, एसबीआई सेंसेक्स के लाभ में थे। बीएसई पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर 16.3 रुपये या 1.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 927.1 रुपये पर आ गए। अप्रैल-जून की अवधि के लिए कंपनी अपने वित्तीय परिणामों की रिपोर्ट आज जारी करेगी।

कमाई पर असर

खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में 7.79 फीसदी के उच्च स्तर को छू गई और मई में 7.04 फीसदी तक कम हो गई, जो पांच महीने के लगातार ऊपर की ओर बढ़ने के बाद थमने के कुछ संकेत दिखाती है। कुछ खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी ने इस सुधार में मदद की है। खाद्य मुद्रास्फीति 8.31 फीसदी से घटकर 7.97 फीसदी हो गई।

रुपये की स्थिति

डॉलर के मजबूत होने और बाजार में निराशावादी धारणा के बीच आज भारतीय रुपये में और गिरावट आने की संभावना है। पिछले सत्र में, रुपया 19 पैसे गिरकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था। इंटरबैंक फॉरेक्स मार्केट में, रुपए के मुकाबले डॉलर 79.30 पर रहा। इंट्रा-डे हाई 79.24 और 79.49 का निचला स्तर देखा गया।

लगातार विदेशी निवेश आउटफ्लो, कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और बाजारों में जोखिम से बचने के कारण रुपये पर लगातार दबाव है।।इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह रुपये में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को निपटाने के लिए एक तंत्र स्थापित कर रहा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story