×

Stock Market: चार महीना और 70 से 75 का हो गया सेंसेक्स, इन शेयरों के दम से मार्केट कैप 11 लाख करोड़ बढ़ा

Stock Market: इससे पहले बीएसई का सेंसेक्स 11 दिसंबर, 2023 को पहली बार 70,000 का स्तर पार कर गया था।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 9 April 2024 8:07 AM GMT
Stock Market
X

Stock Market  (PHOTO:Social media )

Stock Market: आज यानी मंगलवार को सेंसेक्स 75000 के पार हो गया। सेंसेक्स को 70 हजार से 75 हजार के पार होने में केवल चार महीने ही लगे हैं। इन चार महीनों के दौरान संेसेक्स के यहां तक पुहंचने में टाटा समूह के दो शेयर टाटा मोटर्स लिमिटेड और टाटा स्टील लिमिटेड का बड़ा योगदान रहा। ये शेयर सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले पांच शेयरों में शामिल रहे हैं। सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले अन्य शेयरों में सन फार्मास्युटिकल्स, महिंद्रा एंड महिद्रा और एनटीपीसी का नाम शामिल है।

सेंसेक्स ने मंगलवार को पहली बार 75,000 अंक का स्तर पार करने के बाद एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया। इससे पहले बीएसई का सेंसेक्स 11 दिसंबर, 2023 को पहली बार 70,000 का स्तर पार कर गया था। वहां से 75 हजार का मनोवैज्ञानिक स्तर पार करने में इंडेक्स को केवल चार महीने ही लगे।

इस समयावधि के दौरान 30 सूचकांक में शामिल कंपनियों के संयुक्त बाजार पूंजीकरण में 11,90,638 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल), भारतीय स्टेट बैंक, भारती एयरटेल लिमिटेड और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) में से प्रत्येक शेयर ने सेंसेक्स के मार्केट कैप में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया।

टाटा समूह के दो शेयर टाटा मोटर्स लिमिटेड और टाटा स्टील लिमिटेड इस समय के दौरान सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले पांच शेयरों में शामिल रहे। सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले अन्य शेयरों में सन फार्मास्युटिकल्स, महिंद्रा एंड महिद्रा और एनटीपीसी का नाम शामिल है। वहीं, दूसरी ओर, आईटीसी लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और एशियन पेंट्स लिमिटेड जैसे एफएमसीजी व्यवसाय वाले शेयर और निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और एक्सिस बैंक लिमिटेड इंडेक्स के टॉप लूजर्स रहे।

क्या कहते हैं जानकार?

बाजार के जानकार बताते हैं कि किसी भी बुल मार्केट की पहचान इसकी नई रिकॉर्ड ऊंचाई सेट करने की क्षमता से होती है और भारत में इस समय ऐसा ही हो रहा है। मार्केट में तेजी की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह पूंजीगत वस्तुओं, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और धातु जैसे बुनियादी रूप से मजबूत क्षेत्रों की अगुवाई में हो रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती, म्यूचुअल फंडों में लगातार हो रहे पूंजी प्रवाह और घरेलू निवेशकों का उत्साह आगे भी इस तेजी को और समर्थन दे सकता है।


सबसे बढ़िया प्रदर्शन करने वाले शेयर

बीते चार महीने के दौरान सेंसेक्स में टाटा मोटर्स का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। स्टॉक 11 दिसंबर, 2023 को रुपए 720.75 के स्तर से 40.54 प्रतिशत बढ़कर 1,012.95 रुपए स्तर (सोमवार तक) पहुंच गया था। इसी दौरान सन फार्मा का शेयर 28.86 फीसदी, टाटा स्टील का शेयर 27 फीसदी, एनटीपीसी का 26, और महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर 26 फीसदी चढ़ा है। लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं, जो इस अवधि के दौरान 20-20 प्रतिशत से अधिक की बढ़त दिए।


इन शेयरों ने किया निराश

वहीं चार महीने में कुछ शेयरों ने काफी निराश भी किया। संेसेक्स में एशियन पेंट्स का चार महीने की अवधि में सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। कंपनी का शेयर 10.49 फीसदी गिरकर 2,893.90 रुपये पर आ गया, जो 11 दिसंबर 2023 को 3,233.15 रुपये के स्तर पर था। एचयूएल के शेयर में 9.39 फीसदी, एचडीएफसी बैंक में 6.34 फीसदी और आईटीसी में 5.15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयर चार महीने की अवधि में तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story