×

Stock Market Update: गिरावट के साथ बन्द हुए सूचकांक, देखें अपडेट

Stock Market Update: आज सेंसेक्स 168 अंक गिर कर 59,028 पर और निफ्टी 17,624 पर बंद हुआ। ऑटो और बैंक इंडेक्स कमजोर रहे। अडानी पोर्ट्स और कोल इंडिया भी चमके।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Sep 2022 11:07 AM GMT
Stock Market Update
X

Stock Market Update (image social media)

Click the Play button to listen to article

Stock Market Update: भारतीय बेंचमार्क सूचकांक आज के कारोबारी सत्र में अस्थिर रहे और अंत में लाल निशान पर बंद हुए। सेंसेक्स 168 अंक गिर कर 59,028 पर और निफ्टी 17,624 पर बंद हुआ। ऑटो और बैंक इंडेक्स कमजोर रहे। श्री सीमेंट और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में क्रमशः 8 फीसदी और 4 फीसदी की बढ़त के साथ सीमेंट शेयरों ने आज असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। अडानी पोर्ट्स और कोल इंडिया भी चमके।

टाटा मोटर्स और बजाज ऑटो में गिरावट के साथ ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट आई। बैंक इंडेक्स भी लाल निशान में बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स में मीडिया, फार्मा और हेल्थकेयर टॉप गेनर्स में शामिल थे। तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक के तीन दिवसीय सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के अंतिम दिन मजबूत प्रतिक्रिया देखी गई। आईपीओ को 2.7 गुना अभिदान मिला है।

ग्लोबल बाजार

एशियाई शेयरों में मिला-जुला दिन रहा, लेकिन ज्यादातर सूचकांकों में गिरावट आई क्योंकि आर्थिक मंदी को लेकर निवेशकों की चिंता बनी हुई है। जापान के निक्केई शेयर बाजार ने वॉल स्ट्रीट को ट्रैक किया और निर्यातक शेयरों के मजबूत प्रदर्शन के बावजूद 0.71 फीसदी गिर गया। धीमे निर्यात और स्थिर आयात की नकारात्मक खबरों के बावजूद मुख्य भूमि चीनी इक्विटी बाजार अपेक्षाकृत अच्छी तरह से चले।

ये वैश्विक आर्थिक तस्वीर का संकेत है और कोविड लॉकडाउन और रियल एस्टेट मंदी की वजह से कमजोर घरेलू विकास का संकेत है। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स सपाट रहा और 0.08 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। हॉन्ग कॉन्ग का हैंग सेंग आज 0.8 फीसदी टूटा। यूरोपीय शेयर आज निचले स्तर पर खुले, जिसमें खनिकों और ऊर्जा फर्मों को नुकसान हुआ, क्योंकि निवेशकों ने चीन से कमजोर व्यापार डेटा के बाद मांग के दृष्टिकोण पर निराशा व्यक्त की।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story