×

Stock Market Updated Today: बाजार में तेजी का दौर जारी, सेंसेक्स पहुंचा 61000 पार, निफ्टी 0.54 फीसदी उछाल

Stock Market Updated Today: दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर बने हुए हैं। प्रमुख एशियाई बाजारों में भी तेजी आई है,जबकि अमेरिकी शेयर बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए।

Viren Singh
Published on: 1 Nov 2022 4:49 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2022 4:51 AM GMT)
Stock Market Updated Today
X

Stock Market Updated Today(सोशल मीडिया)

Stock Market Updated Today 1 November 2022: वैश्विक बाजार में लगातार मिल रहे अच्छे संकेतों से घरेलू शेयर बाजार एक बार फिर गुलजार रहा। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार ने बढ़त पर कारोबार की शुरुआत की। पिछले पांच कारोबारी सत्र से शेयर बाजार उछाल पर शुरू हो रहा और उछला पर बंद हुआ है। ओपनिंग सेशन के कारोबार में दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर खुले हैं। सुबह 9.25 पर बीएसई का सेंसेक्स 343.51 अंक या 0.57 फीसदी उछाल के साथ 61,090.10 पर खुला,जबकि एनएसई का निफ्टी 97.90 अंक या 0.54 फीसदी तेजी के साथ 18110.10 के स्तर पर खुला। सेंसेक्‍स 30 शेयर में से 28 शेयर हरे निशान में खुले हैं।

अधिकांस इंडेक्स मजबूती पर

सुबह के समय कारोबार हर तरफ खरीदारी हो रही है। निफ्टी के अधिकांश इंडेक्स में उछाल पर हैं। केवल एक इंडेक्स में गिरावट आई है। सबसे अधिक मजबूत फार्मा इंडेक्स हुए हैं और इसमें 1.11 फीसदी की बढ़त आई है। इसके अलावा आईटी, बैंक, ऑटो, एफएमसीजी और फाइनेंशियल इंडेक्स आधे फीसदी से अधिक मजबूत हुए हैं। रियल्टी इंडेक्स में 0.36 फीसदी मजबूत हुए हैं। वहीं, मेटल इंडेक्स में भी बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं। हालांकि मीडिया इंडेक्स में गिरावट आई है और यह 0.08 फीसदी कमजोर साबित हुए हैं। वहीं, हैवीवेट शेयरों में भी खरीदारी हो रही है।

टॉप गेनर्स व लूजर्स

आज के टॉप गेनर्स में MARUTI, ICICIBANK, RIL, M&M, HUL, INFY, BAJFINANCE, DRREDDY व TITAN शामिल हैं,जबकि टॉप लूजर्स की लिस्ट में Axis Bank, Tata Steel, L&T, Bharti Airtel, Coal India Ltd, UPL और Hero MotoCorp हैं।

अमेरिकी बाजार लुढ़के, एशियाई बाजार में तेजी

उधर, अमेरिकी बाजार में एक बार फिर कमजोर साबित हुए हैं। सोमवार को Dow Jones में 0.39फीसदी, S&P 500 इंडेक्‍स में 0.75 फीसदी और Nasdaq में करीब 1.03 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। वहीं, आज प्रमुख एशियाई बाजारों में खरीदारी का दौर है। SGX Nifty में 0.63 फीसदी, निक्‍केई 225 में 0.21 फीसदी, स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 1.43 फीसदी, हैंगसेंग में 3.67 फीसदी, ताइवान वेटेड में 0.71 फीसदी और कोस्‍पी में 1.50 फीसदी की मजबूती आई है। वहीं, शंघाई कंपोजिट भी मजबूत हुए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story