×

Share Market : उतार-चढ़ाव भरे हफ्ते में 6 लाख करोड़ रुपए बढ़ी इन्वेस्टर्स की संपत्ति

Share Market Week : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में बीता हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। हालांकि इस दौरान निवेशकों ने कुल 6 लाख करोड रुपए का मुनाफा कमाया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 10 April 2022 2:41 AM GMT
Stock Market
X

Stock Market (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today : भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में बीता हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। हफ्ते के बीच में 3 दिनों तक बाजार में मंदी छाई रही। हालांकि आखिरी दिन शेयर बाजार (Stock Market) में थोड़ी तेजी देखने को मिली। इस दौरान छोटे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर्स को मुनाफा मिला। मगर बड़े स्टोक्स में निवेश करने वाले निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ा। गौरतलब है कि इस दौरान हफ्ते में कारोबार के आखिरी दिन बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी (Nifty) में बढ़त दर्ज की गई।

घरेलू बाजार (domestic market) में उतार चढ़ाव रहने का बहुत बड़ा कारण उधर फेडरल रिजर्व बैंक की सख्ती के संकेतों का भी था। इसी कारण से शेयर बाजार में 3 दिनों तक लगातार गिरावट दर्ज किया गया। हालांकि सप्ताह के शुरुआती दिन और अंतिम दिन खरीद में तेजी देखी गई। जिससे बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए।

हफ्ते के अंत में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा पॉलिसी के फैसलों के कारण घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। साथ ही एचडीएफसी की स्टेटमेंट के खबरों के कारण भी हफ्ते का आखिरी दिन अच्छा रहा।

कुछ ऐसा रहा हफ्ते का कारोबार

बीते हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्स 59500 के आसपास बंद हुआ 17800 के स्तर पर बढ़त के साथ बंद हुआ। बता दें इस हफ्ते पावर इंडेक्स में 9% का इजाफा दर्ज किया गया। सेंसेक्स में महज 0.3 प्रतिशत बढ़त के साथ बंद हुआ। मगर निफ्टी का प्रदर्शन सेंसेक्स के मुकाबले अच्छा रहा निफ्टी 0.6% बढ़त के साथ बंद हुआ।

सेक्टर के लिए कैसा रहा बिता हफ्ता

घरेलू शेयर बाजार का हफ्ता कई सेक्टर्स के लिए अच्छा भी रहा जिसमें इंडेक्स 4% की बढ़त पाकर बंद हुआ वहीं। FMCG सेक्टर भी 4.4% बढ़त के साथ बंद हुआ हालांकि बीते हफ्ते के बाजार में आईटी सेक्टर को नुकसान हुआ और इस सेक्टर में 2% की गिरावट दर्ज की गई।

हफ्ते की कमाई

भारतीय शेयर बाजार में बीते हफ्ते निवेशकों की अच्छी खासी कमाई हुई। इस हफ्ते में भारतीय शेयर बाजार में इन्वेस्टर्स की कुल संपत्ति 6 लाख करोड रुपए से भी अधिक बढ़ गई। हफ्ते के अंत में कंपनियों का कुल मार्केट 274 लाख करोड रुपए स्तर के करीब रहा। जो बीते हफ्ते के मुकाबले करीब 6 लाख करोड रुपए से अधिक है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story