Share Market: हफ्ते के पहले दिन बाजार खुलते ही सेंसेक्स 114 अंक लुढ़का, निफ्टी में भी 44 अंक की गिरावट

Share Market Week: भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में पिछला हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। आज सोमवार को मार्केट खुलते ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी (Nifty) में गिरावट दर्ज की गयी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 11 April 2022 2:02 AM GMT (Updated on: 11 April 2022 4:39 AM GMT)
Stock Market Today
X

Stock Market Today (Image Credit : Social Media) 

Stock Market Today : भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में इस हफ्ते के पहले दिन बाजार खुलते ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 114 अंक के गिरावट के साथ 59,333 पार आ लुढ़का। वहीं निफ्टी (Nifty) भी 44 अंक लुढ़क कर 17740 पर आ पहुंची। बता दें इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मार्केट खुलते ही मेटल, फार्मा और मीडिया सेक्टर के स्टॉक्स में बढ़त दर्ज की गई। मगर बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्टर के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली।

शेयर बाजार (Share Market) में पिछला हफ्ता काफी अस्थिर रहा। बीते हफ्ते में बाजार पर 3 दिनों तक मंदी के बादल छाए रहें। इस दौरान हफ्ते में कारोबार के आखिरी दिन बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त दर्ज की गई। पिछले हफ्ते शेयर बाजार में छोटे शेयरों पर दाव लगाने वाले निवेशकों को फायदा मिला। मगर बड़े शेयरों में निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

पिछले हफ्ते के अंत में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा पॉलिसी के फैसलों के कारण स्टॉक मार्केट में बढ़त देखने को मिली। साथ ही एचडीएफसी की स्टेटमेंट के खबरों के कारण भी हफ्ते का आखिरी दिन अच्छा रहा। हालांकि बीते हफ्ते बाजार (domestic market) में उतार चढ़ाव रहने का बहुत बड़ा कारण फेडरल रिजर्व बैंक (Federal Reserve Bank) की सख्ती का संकेत भी रहा।

ऐसा रहा पिछले हफ्ते का बाज़ार

बीते हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्स 59,447 के अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में महज 0.3 प्रतिशत बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं निफ़्टी 17,784 के स्तर पर बढ़त के साथ बंद हुआ। पिछले हफ्ते कारोबार के आखिरी दिन निफ्टी का प्रदर्शन सेंसेक्स के मुकाबले अच्छा रहा। निफ़्टी 0.6% बढ़त के साथ बंद हुआ। बता दें पिछले हफ्ते पावर इंडेक्स में 9% का इजाफा दर्ज किया गया।

घरेलू शेयर बाजार का पिछला हफ्ता कई सेक्टर्स के लिए अच्छा भी रहा जिसमें इंडेक्स 4% की बढ़त पाकर बंद हुआ वहीं। FMCG सेक्टर भी 4.4% बढ़त के साथ बंद हुआ। हालांकि बीते हफ्ते के बाजार में आईटी सेक्टर को काफी नुकसान हुआ। जिसके कारण आईटी सेक्टर के शेयरों में 2% की गिरावट आई।

आज इन शेयरों पर लगाएं दाव

आज शेयर बाजार में टाटा स्टील (Tata Steel), वीरेंद्र लर्निंग सलूशन (Virendra Learning Solution), टाटा मोटर्स (Tata Motors), शॉपर्स स्टॉप (Shoppers Stop), एचडीएफसी HDFC जैसे शेयरों पर नजर बनाए रखें आज ये सभी शेयर आपको भारी मुनाफा दिला सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story