×

Sundar Pichai Birthday: इस एक आइडिया ने बदल दी सुंदर पिचाई की जिंदगी, जानें यहां

Sundar Pichai Birthday: सुंदर पिचाई अपना 49वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनकी सफलता की कहानी बहुत ही इंस्पायरिंग है।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 9 Jun 2021 7:03 PM GMT
Sundar Pichai Birthday: इस एक आइडिया ने बदल दी सुंदर पिचाई की जिंदगी, जानें यहां
X
सुंदर पिचाई (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sundar Pichai Birthday: कहते हैं अगर हौसले बुलंद हों तो इंसान हर बुलंदियों को हासिल कर लेता है। इसी का साक्षात उदाहरण हैं सुंदर पिचाई (Sundar Pichai)। जो दुनियाभर में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। भारतीय मूल के सुंदर पिचाई दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) और उसकी सहायक कंपनी गूगल (Google) एलएलसी के सीईओ (CEO) हैं। Alphabet के CEO के तौर पर उन्हें दिसंबर 2019 में प्रमोट कियया गया है।

आज सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ हैं। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचना उनके लिए इतना आसान नहीं रहा। राहों में कई मुश्किलें आईं, लेकिन उन सभी मुश्किलों को सुंदर ने अपने लगन और दृढ़ निश्चय से हरा दिया। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

सुंदर पिचाई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जानें सुंदर पिचाई के बारे में खास बातें

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) का जन्म 10 जून 1972 में तमिलनाडु के चेन्नई शहर में हुआ था। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का पूरा नाम सुंदराजन पिचाई (Sundararajan Pichai) है। आज पिचाई तकनीकी दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इनके परिवार के पास कार और टीवी नहीं था। यहां तक कि उन्हें अमेरिका भेजने के लिए उनके पिता को अपने एक साल की कमाई तक देनी पड़ी थी।

पिचाई एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्में थे। उनके पिता ब्रिटिश कंपनी जीईसी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। जबकि मां क स्टेनोग्राफर के रूप में काम करती थीं। सुंदर पिचाई ने 17 साल की उम्र में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास की थी। खड़गपुर से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। पिचाई पढ़ने में बेहद अच्छे थे। वो हमेशा अपने बैच के टॉपर रहे। इंजीनियरिंग के फाइनल एग्जाम में भी उन्होंने टॉप किया था और सिल्वर मेडल हासिल किया था।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद मास्टर डिग्री के लिए वह स्टैनफोर्ड चले गए। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से अपनी आगे की पढ़ाई की। बता दें कि जब पिचाई स्कॉलरशिप लेकर विदेश जाने वाले थे तो उन्हें विदेश भेजने के लिए उनके पिता ने अपनी सारी जमापूंजी लगा दी थी।

सुंदर पिचाई (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक आइडिया ने बदल दी जिंदगी

सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल ज्वाइन किया था। उस वक्त उन्होंने प्रोडक्ट और इनोवेशन ऑफिसर के तौर पर कंपनी ज्वाइन की थी। सुंदर का पहला प्रोजेक्ट था प्रोडक्ट मैनेजमेंट और इनोवेशन ब्रांच में गूगल के सर्च टूलबार को बेहतर बनाकर दूसरे ब्रॉउजर के ट्रैफिक को गूगल पर लाना। इस दौरान पिचाई ने एक ऐसा आइडिया दिया, जिसने उनको पहचान दिलाने में मदद की। दरअसल, अपने प्रोजेक्ट के दौरान पिचाई ने सुझाव दिया कि गूगल को अपना ब्राउजर लॉन्च करना चाहिए। इस आइडिया के बाद गूगल के संस्थापक लैरी पेज ने उन पर गौर फरमाया और इसी आइडिया ने उनकी दुनिया बदल दी।

जानें कितनी है सैलरी

आज सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2020 में सुंदर पिचाई की बेस सैलरी 2 मिलियन डॉलर थी यानी भारतीय रुपये में कुल 15 करोड़ रुपये। सुंदर गूगल के लिए ऐसे शख्स हैं, जिसके लिए कंपनी हर महीने करोड़ों रुपए देने को भी तैयार है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ साल पहले ट्विटर ने उन्हें अपने साथ लाने की कोशिश की थी, लेकिन गूगल ने उन्हें जाने से रोक लिाय था और बहुत ही अच्छे पैकेज का ऑफर किया था। यही नहीं माइक्रोसॉफ्ट ने भी उन्हें उन्हें सीईयो बनने का ऑफर दिया था।

पत्नी अंजलि संग सुंदर पिचाई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन हैं सुंदर पिचाई की पत्नी

सुंदर पिचाई की लव स्टोरी की बात करें तो उनकी कहानी बहुत ही फिल्मी है। उनकी पत्नी का नाम अंजलि है। दोनों में पहले दोस्ती हुई और यहीं दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई। सुंदर पिचाई और उनकी पत्नी अंजलि ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई की है। पिचाई ने फाइनल ईयर में अंजलि को प्रपोज किया था। जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली। बता दें कि ब्राह्मण परिवार में जन्मीं अंजलि की शुरुआती पढ़ाई कोटा में ही हुई थी। इसके बाद उन्होंने भी अपनी बैचलर डिग्री आईआईटी, खड़गपुर से ली है। सुंदर पिचाई और अंजलि दो बच्चों के मां बाप हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story