×

Swastik Productions: यूनिवर्सल स्टूडियो के तर्ज पर स्वास्तिक प्रोडक्शंस भारत में तैयार करेगा स्टूडियो, इस राज्य में होगा 100 करोड़ का निवेश

Swastik Productions: ब्रॉडकास्टर्स ने कहा कि वे अधिक समसामयिक कहानियां बताने के लिए नई लेखन प्रतिभाओं की भर्ती कर रहे हैं और टीवी दर्शकों के बीच कुछ हद तक कटौती की बात स्वीकार की है।

Viren Singh
Published on: 2 Oct 2023 12:54 PM GMT
Swastik Productions
X

Swastik Productions (सोशल मीडिया)

Swastik Productions: भारत में बहुत जल्द अमेरिका के यूनिवर्सल स्टूडियो की तरह एक नया स्टूडियो मिलने जा रहा है। दरअसल, सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा स्थापित एक भारतीय प्रोडक्शन कंपनी स्वास्तिक प्रोडक्शंस गुजरात के लिए गुजरात के उमरगाम में एक एंड-टू-एंड स्टूडियो खोलने की योजना बनाई है, ताकि राज्य में धारावाहिकों की बड़े पैमाने पर शूटिंग की जा सके। इस स्टूडियो में सुविधा में शूटिंग के लिए बुनियादी ढांचा और क्रू के लिए जमीन पर रहने के लिए तमाम सुविधाएं शामिल हैं।

प्रोडक्शंस ने बनाए कई बेहतरीन धारावाहिक

स्वास्तिक प्रोडक्शंस ने कई बड़े धारावाहिकों की श्रृंखलाओं का निर्माण किया है। इसमें मुख्य रूप से अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो, बेगुसराय, महाभारत और राधाकृष्ण जैसे की धारावाहिक शामिल हैं। इस परियोजना में 100 करोड़ रुपये निवेश करने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि इस स्टूडियो को अमेरिका में यूनिवर्सल स्टूडियो की तर्ज बनाने का विचार है। जिससे विशेष रूप से उच्च बजट वाले ऐतिहासिक और पौराणिक शो को विकसित करने और शूट किया जा सके। उन्होंने कहा कि सेतु की शूटिंग सुविधा के परिसर में की गई थी।

आएगा रामायण का एक नया रूपांतरण

कंपनी जो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर श्रीमद रामायण नामक रामायण का एक नया रूपांतरण लेकर आ रही है, ऐसी श्रृंखला का समर्थन करती है, जिसके बारे में उसका मानना है कि इसमें दर्शकों को एकजुट करने की शक्ति है। तिवारी ने कहा, यह उन पीढ़ियों को भारत की कहानी बताता है जो अब बड़ी हो रही हैं ताकि वे हमारे इतिहास के मूल मूल्यों को समझें।

ओटीटी ने मेलोड्रामा के बजाए प्रासंगिक विषयों को प्ररेति किया

भारत में महामारी के 18 महीनों में ओटीटी (ओवर-द-टॉप) स्ट्रीमिंग सामग्री के दर्शकों के संपर्क ने टेलीविजन पर हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनलों (जीईसी) को सदियों पुराने मेलोड्रामा के बजाय अधिक वास्तविक, प्रासंगिक विषयों को टैप करने के लिए प्रेरित किया है।

नई लेखन प्रतिभाओं की भर्ती

ब्रॉडकास्टर्स ने कहा कि वे अधिक समसामयिक कहानियां बताने के लिए नई लेखन प्रतिभाओं की भर्ती कर रहे हैं और टीवी दर्शकों के बीच कुछ हद तक कटौती की बात स्वीकार की है। कॉर्ड-कटिंग से तात्पर्य केबल टीवी या डायरेक्ट-टू-होम मल्टीचैनल ग्राहकों से है, जो स्ट्रीमिंग जैसे वैकल्पिक इंटरनेट-आधारित मीडिया रास्ते के पक्ष में अपनी सदस्यता रद्द कर रहे हैं। साथ ही, टीवी और डिजिटल के बीच बेहतरीन तालमेल संभव है, जैसा कि ओटीटी प्लेटफार्मों पर लोकप्रिय जीईसी शो की उच्च दर्शक संख्या के साथ-साथ टीवी रियलिटी के केवल-डिजिटल संस्करण बिग बॉस ओटीटी की सफलता से प्रदर्शित होता है। यह शो इस साल टेलीविजन पर अपनी शुरुआत से कुछ हफ्ते पहले ही प्रीमियर हो चुका है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story