×

Swiggy निकाल रहा नौकरी से, बहुत मुश्किल फैसला, इतने सारे कर्मचारियों की छंटनी

Swiggy Layoffs 2023: कंपनी अपना नया मीट वर्टिकल को भी बंद करने जा रही है। मजेटी ने कहा कि बहुत जल्द हम अपने मीट मार्केटप्लेस को बंद कर देंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Jan 2023 10:49 AM GMT
Swiggy layoff
X

Swiggy layoff (सोशल मीडिया) 

Swiggy layoff: वैश्विक स्तर पर फैली आर्थिक अस्थिरता का प्रभाव भारतीय कंपनियों पर भी दिखाई दे रहा है। कंपनियां इससे बचने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं। इसमें एक कदम कर्मचारियों की छंटनी भी शामिल है। मैक्रोइकोनॉमिक स्थितियों ने निपटने के लिए भारत की फूड एग्रीगेटर स्विगी ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने का ऐलान किया है। कंपनी ने 380 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है।

छंटनी पर सह-संस्थापक ने दिया यह बयान

छंटनी के संदर्भ में कर्मचारियों को लिखे पत्र में स्विगी के सह-संस्थापक श्रीहर्ष मजेटी ने कहा कि हम पुनर्गठन अभ्यास के एक भाग के रूप में अपनी टीम के आकार को कम करने के लिए एक बहुत ही कठिन निर्णय लागू कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में हम 380 प्रतिभाशाली स्विगस्टर्स को अलविदा कह देंगे।

उन्होंने कर्मचारियों की छंटनी का चुनौतीपूर्ण मैक्रोइकोनॉमिक स्थितियों का हवाला दिया है। उनका कहना है कि मौजूदा समय इन स्थितियों की वजह लोगों की नौकरी में कौटती करने लिए मजबूर होना पड़ा रहा है।

कंपनी ने कहा खाद्य वितरण दर रही धीमी

वहीं, कंपनी ने कहा कि कंपनी के अनुमानों के मुकाबले खाद्य वितरण की विकास दर धीमी हो गई है। हमारा ओवरहायरिंग खराब निर्णय का मामला है और मुझे यहां बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था।

मीट वर्टिकल को करेगी बंद

इसके अलावा कंपनी अपना नया मीट वर्टिकल को भी बंद करने जा रही है। मजेटी ने कहा कि बहुत जल्द हम अपने मीट मार्केटप्लेस को बंद कर देंगे। जबकि टीम ने ठोस इनपुट के साथ असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। हम अपने पुनरावृत्तियों के बावजूद उत्पाद बाजार में फिट नहीं हो पाए हैं। आगे उन्होंने कहा कि हम अन्य सभी नए वर्टिकल में निवेश करना जारी रखेंगे।

छंटनी कर्मचारियों को कंपनी देगी विभिन्न सुविध

हटाए जा रहे कर्मियों को स्विगी कई विभिन्न सेवाएं भी प्रदान करेगी। इसमेंकर्मचारियों को करियर ट्रांजिशन सपोर्ट, छह महीने के स्वास्थ्य बीमा और तीन महीने का अतिरिक्त वेतन प्रदान करना शामिल है। इसके अलावा कंपनी कर्मचारियों को जॉब सर्च में मदद के लिए वर्क-एलोकेटेड लैपटॉप रखने की सुविधा भी दे रही है।

इसके अलावा वैश्विक आर्थिक मंदी ने स्विगी के आईपीओ और लिस्टिंग महत्वाकांक्षाओं में पानी फेर दिया है। कंपनी अपने आईपीओ को भविष्य के लिए टाल दिया है।

वित्त वर्ष 2022 में कंपनी को उठाना पड़ा घाटा

Swiggy की मूल कंपनी Bundl Technologies ने हाल ही में जारी कंपनी के वित्तीय आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस साल दोगुना नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी को वित्त वर्ष 2022 में 3,628 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। इससे पहले बीते वित्त वर्ष 2021 में यह 1,616 करोड़ रुपये था। घाटे में वृद्धि इसके खर्चों की पृष्ठभूमि के खिलाफ भी आती है, जो पिछले वर्ष में 4,292 करोड़ रुपये से 9,748 करोड़ रुपये तक तेजी से बढ़ रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story