×

Swiss Banks Indians Money: नोटबंदी से काले धन पर नहीं लगा लगाम, स्विस बैंक में भारतीयों का बढ़ा इतना पैसा

Swiss Bank List : स्विट्जरलैंड की केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को बैंकों में जमा राशि से जुड़ा सालाना आंकड़ा जारी किया। इस आंकड़ें में भारतीय ग्राहकों द्वारा जमा की गई राशि पिछले 14 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 18 Jun 2022 9:12 AM GMT
Black Money
X

Black Money (Image Credit : Social Media)

Swiss Banks Indians Money Increased: काले धन (Black Money) पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 8 नवंबर 2016 की रात 8:00 बजे यह ऐलान किया कि देश में 500 और 1000 रुपए के नोट अब बंद हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के इस ऐलान के तुरंत बाद ही पूरे देश में अफरा-तफरी मच गई लोगों ने रातों-रात नोट बदलने का काम शुरू कर दिया। केंद्र सरकार की ओर से दावा किया गया कि नोटबंदी के कारण बड़े स्तर पर देश से काला धन खत्म हो जाएगा। वहीं दूसरे देशों में भी काला धन जमा होने पर लगाम लगेगी। मगर स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक द्वारा गुरुवार को जारी किया गया आंकड़े ने सरकार के इन सभी दावों को झूठा साबित कर दिया है। स्विस बैंक में भारतीयों की लिस्ट (Swiss Bank List) को देखें तो महज एक साल के भीतर भारतीयों ने रिकॉर्ड स्तर पर स्विस बैंकों में अपना पैसा जमा किया है। जहां साल 2020 में भारतीयों द्वारा स्विस बैंक में जमा की गई कुल राशि लगभग 20,700 करोड रुपए थी। वहीं, यह 2021 के अंत तक बढ़कर 30,500 करोड रुपए के पार पहुंच गई।

स्विस बैंक में भारतीयों के पैसे (Indians money in Swiss bank)

स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को स्विस बैंक में जमा सभी देशों के पैसों का सालाना आंकड़ा जारी किया इस आंकड़े में यह सामने आया कि साल 2021 के अंत तक स्विस बैंकों तथा फलों में भारतीयों द्वारा कुल 30500 करोड रुपए से अधिक का धन जमा किया जा चुका है। बीते 14 साल के आंकड़ों को देखें तो यह आंकड़ा अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर है। साल 2020 के अंत तक स्विस बैंक में भारतीयों के कुल 20,700 करोड़ रुपए जमा थे एक साल के भीतर ही इसमें 47 फ़ीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

वर्तमान में विश्व बैंक में सबसे ज्यादा ग्राहक ब्रिटेन के हैं जबकि ग्राहकों की रैंकिंग में भारत 44 में नंबर पर है। स्विस बैंक में विदेशी ग्राहकों के आंकड़ों को देखें तो टॉप 10 में नीदरलैंड, जर्मनी, वेस्टइंडीज, हिंगकांग, बहामास, आइसलैंड, फ्रांस और सिंगापुर समेत कई अन्य देश हैं भारत का पड़ोसी देश चीन इस लिस्ट में 24वें पायदान पर है। भारत जापान, ऑस्ट्रेलिया, इटली, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, बेल्जियम, कनाडा, मेक्सिको तथा इजराइल समेत कई अन्य देशों से नीचे है।

स्विस बैंक क्या होता है? (What is Swiss Bank)

दुनिया के तीन सबसे बड़े बैंकों में से एक यूबीएस को स्विस बैंक कहा जाता है। इस बैंक के करीब 400 से अधिक ब्रांच स्विट्जरलैंड में स्थित है। यह बैंक प्राइवेसी के लिए दुनिया के सबसे सुरक्षित बैंकों में से एक हैं। यह स्विस फेडरल बैंकिंग एक्ट के गोपनीयता कानून का सख्ती से पालन करते हैं। यदि कोई व्यक्ति स्विट्जरलैंड में अपराधी नहीं है तो उसके बैंक खाते से जुड़ी जानकारी यह बैंक दुनिया के किसी भी सरकार या संस्थान के साथ साझा नहीं करते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story