×

Financial Resolution 2024: नए साल में लें ये फाइनेंशियल रेजोल्यूशन, 2024 में खुद को करें आर्थिक रूप से सुरक्षित

Financial Resolution 2024: साल 2024 में अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए भी कुछ फाइनेंशियल रेजोल्यूशन ले सकते हैं। इसमें इमरजेंसी फंड के से लेकर कई अहम फाइनेंशियल रेजोल्यूशन शामिल हैं।

Viren Singh
Published on: 19 Dec 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2023 5:15 AM GMT)
Financial Resolution 2024
X

Financial Resolution 2024 (सोशल मीडिया) 

Financial Resolution 2024: दिसंबर महीना कुछ दिनों में समाप्त होने वाला है। इसी के साथ 2023 का साल खत्म हो जाएगा और 2024 का नया साल आ जाएगा। लोग अपनी लाइफ में परिवर्तन लाने के लिए नए साल में कई रेजोल्यूशन लेते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस सालआपको कोई आर्थिक समस्या न हो, इसके लिए भी नए साल में कुछ रेजोल्यूशन लें, जिससे आपका आने वाला पूरा साल 2024 बिंदास बीते और पैसों के लिए किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़ेगे।

ये फाइनेंशियल रेजोल्यूशन नहीं होने देंगे धन की कमी

साल 2024 में अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए भी कुछ फाइनेंशियल रेजोल्यूशन ले सकते हैं। इसमें इमरजेंसी फंड के से लेकर कई अहम फाइनेंशियल रेजोल्यूशन शामिल हैं। आइये आपको बताते हैं कि साल 2024 आप कौन कौन से फाइनेंशियल रेजोल्यूशन के साथ अपनी आर्थिक स्थिति मौजूद कर सकते हैं?

आपातकालीन नकदी कोष का निर्माण

अचानक कार की मरम्मत या अप्रत्याशित चिकित्सा खर्च जैसी अप्रत्याशित वित्तीय बाधाओं के लिए सुरक्षा जाल को छिपाकर रखना महत्वपूर्ण है। वित्तीय विशेषज्ञ एक आपातकालीन निधि की पुरजोर वकालत करते हैं जो जीवन में ऐसे अप्रत्याशित तूफानों से निपटने के लिए 3-6 महीने के जीवन-यापन के खर्च को कवर करने में सक्षम हो।

स्वास्थ्य और जीवन बीमा सुरक्षित करना

ऐसी संकटपूर्ण स्थितियों से प्रियजनों की रक्षा करने का वचन लेना एक सार्थक संकल्प है। विशेषज्ञों का कहना है कि जीवन जोखिमों को कवर करने के लिए टर्म इंश्योरेंस और पूरे परिवार के लिए पर्याप्त कवरेज वाला स्वास्थ्य बीमा खरीदना प्राथमिकता होनी चाहिए।

कर्ज का प्रबंधन समझदारी से करें

उच्च-ब्याज वाले ऋणों के मामले में विवेकपूर्ण रहना आवश्यक है। छूट और पुरस्कारों का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना स्मार्ट है, लेकिन समाधान मासिक बिलिंग चक्र के भीतर बकाया चुकाने का होना चाहिए। एक साफ-सुथरा क्रेडिट इतिहास व्यक्तियों को कर्ज चुकाने के बजाय दैनिक जरूरतों के लिए संसाधनों को आवंटित करके वित्तीय आपात स्थितियों से अधिक आत्मविश्वास से निपटने में सक्षम बनाता है। भारी भरकम कर्ज के बोझ तले दबे लोगों के लिए बेरोजगारी की अवधि के दौरान ईएमआई को कवर करने के लिए एक आपातकालीन रिजर्व बनाना उचित है।

खरीदारी की बनाएं योजना

यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अनावश्यक रूप से खर्च नहीं कर रहा है, व्यक्ति को व्यय को आय के साथ संरेखित करना चाहिए। एक अच्छा अभ्यास यह होगा कि ज़रूरतों की एक सूची तैयार करें।

रणनीतिक निवेश

निवेश केवल कर-बचत के मकसद या साथियों की सिफारिशों से प्रेरित होकर जल्दबाजी में लिया गया निर्णय नहीं होना चाहिए। व्यक्तिगत लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुसार विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में विविधता लाने से आर्थिक अनिश्चितताओं का सामना करने में सक्षम एक संतुलित पोर्टफोलियो सुनिश्चित होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story