×

Adani Foundation: अदाणी कौशल विकास केंद्र सक्षम को डिजिटल परिवर्तन में सर्वोत्तम अभ्यास के लिए प्राप्त हुआ शीर्ष सम्मान

Adani Foundation: अदाणी कौशल विकास केंद्र के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) जतिन त्रिवेदी ने कहा, “हम इस पुरस्कार से सम्मानित होने के लिए बहुत आभारी हैं। प्रौद्योगिकी के उपयोग ने हमें समावेशी विकास को बढ़ावा देने और छात्रों के लिए एक परिवर्तनकारी शैक्षिक अनुभव बनाने में मदद की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 Oct 2023 12:30 PM GMT
Adani Foundation
X

Adani Foundation (Pic:Newstrack)

Adani Foundation: एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, अदाणी फाउंडेशन की एक पहल, अदाणी कौशल विकास केंद्र (एएसडीसी) को हाल ही में सीआईआई-टाटा कम्युनिकेशंस सेंटर द्वारा प्रतिष्ठित बेस्ट प्रैक्टिस इन डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पुरस्कार से नई दिल्ली में सम्मानित किया गया है। डिजिटल परिवर्तन यह मान्यता नवाचार में एएसडीसी की उत्कृष्टता का प्रमाण है, जैसा कि 'सक्षम' पहल द्वारा प्रदर्शित किया गया है। यह वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, भारी वाहन चालक, क्रेन ऑपरेटर और विभिन्न अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों सहित विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों के लिए अत्याधुनिक सिमुलेशन-आधारित प्रशिक्षण समाधानों के लिए एएसडीसी की प्रतिबद्धता को स्वीकार करता है।

संवर्धित वास्तविकता (एआर), आभासी वास्तविकता (वीआर), और मिश्रित वास्तविकता (एमआर) प्रौद्योगिकियां इन सिमुलेटरों के केंद्र में हैं, जो परिचालन मोड के व्यापक स्पेक्ट्रम में विविध सीखने के अनुभव प्रदान करती हैं। उद्योग कौशल अंतर को पाटने और राष्ट्रीय विकास में योगदान देने के लिए एएसडीसी के समर्पण ने इच्छुक उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक अवसरों को फिर से परिभाषित किया है। इसके अलावा, इसने नौकरी चाहने वालों के लिए रोजगार की संभावनाओं को काफी समृद्ध किया है, जिससे कार्यबल के भीतर योग्यता और प्रतिस्पर्धा के एक नए युग की शुरुआत हुई है।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर बोलते हुए, अदाणी कौशल विकास केंद्र के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) जतिन त्रिवेदी ने कहा, “हम इस पुरस्कार से सम्मानित होने के लिए बहुत आभारी हैं। प्रौद्योगिकी के उपयोग ने हमें समावेशी विकास को बढ़ावा देने और छात्रों के लिए एक परिवर्तनकारी शैक्षिक अनुभव बनाने में मदद की है, साथ ही विभिन्न उद्योगों के लिए कौशल अंतर को कम किया है। हम कौशल विकास के माध्यम से जीवन को सशक्त बनाने के अपने मिशन में दृढ़ हैं।

उल्लेखनीय है कि एएसडीसी ने मेटावर्स में एक कौशल केंद्र स्थापित करने के लिए दुनिया के पहले के रूप में एक अग्रणी उपलब्धि हासिल की है, जो एक बहु-उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस की पेशकश करता है, जो विभिन्न भौगोलिक स्थानों के लोगों को एक साझा आभासी कमरे में बातचीत करने की अनुमति देता है। यह अभिनव पहल प्रशिक्षकों और छात्रों को एक एकजुट डिजिटल इको-सिस्टम में एक साथ लाती है और मेटावर्स में दुनिया के ई-सेंटर के उद्घाटन का प्रतीक है। इसलिए, प्रतिष्ठित पुरस्कार न केवल एएसडीसी के प्रयासों को स्वीकार करता है बल्कि कौशल विकास, डिजिटल परिवर्तन और भारत के युवाओं के लिए एक उज्जवल भविष्य को बढ़ावा देने में नए प्रतिमानों को जारी रखने के लिए एक प्रेरणा के रूप में भी कार्य करता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story