×

Tata Group IPO: आ रहा टाटा का एक और IPO, पैसे लगाने वालों की होगी बल्ले बल्ले, ग्रे मार्केट में उछला भाव

Tata Group IPO: अक्टूबर को आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम 100 रुपये पर ट्रेंड कर रहा था,जो अब बढ़कर 28 अक्टूबर को 250 रुपये पर पहुंच गया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Oct 2023 8:40 AM GMT
Tata Group IPO
X

Tata Group IPO (सोशल मीडिया) 

Tata Technologies IPO: अगर आप आईपीओ में पैसा लगाना पंसद करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। वैसे तो नवंबर महीना आईपीओ बाजार से गुलजार रहने वाला है। इस दौरान कई कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होने जा रहे हैं, लेकिन इन IPO के बीच जिस आईपीओ का निवेशकों और बाजार विशेषज्ञों को बेसब्री है, वह टाटा ग्रुप की एक कंपनी के आईपीओ का है। करीब दो दशक के अंतराल के बाद टाटा समूह प्राथमिक बाजार में अपना आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) लॉन्च करने जा रहा है। अब बाजार आगामी आईपीओ के लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

मिल चुकी सेबी से मंजूरी

मिली जानकारी के मुताबिक, ग्रुप की सहायक कंपनियों में से एक टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड(TLL) ने अपने प्रारंभिक प्रस्ताव के लॉन्च के लिए सेबी की मंजूरी प्राप्त करने के बाद अपने सार्वजनिक निर्गम के लिए परिशिष्ट प्रस्तुत किया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, आगामी आईपीओ का इंतजार नवंबर 2023 यानी अगले महीने में खत्म हो सकता है। उन्होंने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी बेचने वाले प्रवर्तकों में से एक टाटा मोटर्स है, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध है। ऐसे में टाटा मोटर्स Q2FY24 परिणामों की घोषणा के एक पखवाड़े के बाद ही TLL आईपीओ लॉन्च होने की संभवना है।

इस दिन लॉन्च हो सकता टाटा का आईपीओ

ऐसे में यदि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ लॉन्च किया जाता है, तो उस स्थिति में टाटा मोटर्स Q2 परिणाम 2023 को आईपीओ लॉन्च के बाद लगभग दो से तीन सप्ताह तक इंतजार करना होगा। चूंकि टाटा मोटर्स Q2 परिणाम 2023 2 नवंबर 2023 को घोषित होने की संभावना है। हालांकि इसको लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है, इस दिन तिमाही नतीजों की घोषणा हो सकती है। बाजार नियम बताता है कि आगामी आईपीओ नवंबर 2023 के दूसरे पखवाड़े में लॉन्च किया जा सकता है।

बाजार का नियम क्या सुझाता है

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ लॉन्च के संबंध में बाजार के नियमों पर बोलते हुए केजरीवाल रिसर्च एंड इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक अरुण केजरीवाल ने कहा कि बाजार के नियमों के अनुसार, यदि आगामी आईपीओ का प्रमोटर एक सूचीबद्ध इकाई है, तो उस स्थिति में आईपीओ लॉन्च किया जा सकता है। सूचीबद्ध प्रमोटर के तिमाही नतीजों की घोषणा के दो से तीन सप्ताह बाद ही लॉन्च किया जाता है। अन्य स्थिति में, यदि आईपीओ की तारीख की घोषणा की जाती है, तो उस स्थिति में सूचीबद्ध प्रमोटर को अपनी कंपनी के परिणामों की घोषणा के लिए दो से तीन सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

आईपीओ होगा पूरी तरह ओएफसी

टाटा टेक्नोलॉजीज का आने वाला आईपीओ पूरी तरह से ओएफएस (ऑफर फॉर सेल) है, इसलिए टाटा मोटर्स को शुद्ध आय से अपना हिस्सा प्राप्त होने की उम्मीद है। टाटा टेक आईपीओ के माध्यम से 95,708,984 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी। इसमें शेयर बाजार में सूचीबद्ध टाटा मोटर्स 8 करोड़ 11 लाख, अल्फा टीसी होल्डिंग्स लगभग 97 लाख शेयर और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I करीब 48 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री होगी। कंपनी ने आईपीओ का 50 हिस्सा क्वॉलिफाइड इंस्टिट्यूशनल इनवेस्टर्स, नॉन-इंस्टिट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए 15 प्रतिशत और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए करीब 35 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व रखा गया है। फिलहाल, आईपीओ के प्राइस बैंड और लॉन्च के बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के परिणाम का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में उम्मीद कर सकते हैं कि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के खुलने के बारे जल्द घोषणा हो जाए।

IPO को मिल रहा ग्रे मार्केट में जबरदस्त रिस्पॉन्स

आईपीओ वॉच की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर को आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम 100 रुपये पर ट्रेंड कर रहा था,जो अब बढ़कर 28 अक्टूबर को 250 रुपये पर पहुंच गया है। आज के ट्रेंड के भाव की हिसाब से बात करें तो आईपीओ का प्रासइ बैंड 350-450 रुपये प्रति शेयर रह सकता है।

19 साल पहले आया था यह आईपीओ

टाटा ग्रुप ने अपना आखिरी आईपीओ आज से करीब 19 साल पहले 2004 में बाजार में उतारा था। टाटा अपनी आईटी कंपनी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने IPO लॉन्च किया था। वहीं, टाटा समूह के Tata Technologies के काम के बारे में बात करें तो यह इंजीनियरिंग सेवाएं देने वाली कंपनी है। कंपनी ऑटो, एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल हैवी मशीनरी और अन्य इंडस्ट्रीज को प्रोडक्ट डेवलपमेंट और टर्नकी सॉल्यूशंस सर्विसेज की सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी कई देशों में कारोबार करती है। इसके पास 9300 कर्मचारी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story