×

Tata Nano EV Car: भारतीय सड़कों पर फिर दौड़ेगी लखटकिया कार नैनो, जानिए अब कंपनी किस वैरिएंट को कर रही लॉन्च

Tata Nano EV Car: टाटा मोटर्स ने नैनो को साल 2008 में भारत की बाजार में उतारा था। यह कंपनी की एक कॉम्पैक्ट कार थी। हालांकि इस बार नैनो अपने नए स्वरुप में लॉन्च होने जा रही है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 8 Dec 2022 12:33 PM GMT (Updated on: 8 Dec 2022 1:48 PM GMT)
Tata Nano Car
X

Tata Nano Car (सोशल मीडिया)   

Tata Nano EV Car: देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा की सपनों वाली कार एक बार फिर से भारतीय सकड़ों पर दिखाई देने वाली है। लोगों को जुबान में लखटकिया नाम से प्रसिद्ध नैनो कार को टाटा मोटर्स री-लॉंचिंग करने जा रहा है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, टाटा मोटर्स नैनो को इलेक्ट्रिक कार के रूप में भारतीय बाजार में उतारने वाला है। कंपनी इस ई-कार की कीमत 2-3 लाख रुपये के बीच में रख सकती है,जोकि पिछले नैनो कार की तुलना में ज्यादा अधिक नहीं है। यह जानकारी द टाइम्स ऑफ इंडिया ने ऑटोमोटिव उद्योग में सूत्रों का हवाला से दी है कि टाटा मोटर्स नैनो को इलेक्ट्रिक कार में उतारने की योजना बना रहा है।

कंपनी के पास इलेक्ट्रिक वाहनों की विस्तृत श्रृंखला

हालांकि कंपनी ने लीक हुई इस रिपोर्ट का खंडन कर दिया। वहीं कंपनी ने प्रवक्ता से इस संदर्भ में मीडिया ने बात करने की कोशिश की गई तो अटकलों पर टिप्पणी करने का मना कर दिया। दरअसल, कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा फोकस कर रही है और मौजूदा समय उसके पास इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे विस्तृत श्रृंखला है। कंपनी की इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज में Tiago, Tigor और Nexon EV शामिल हैं। वहीं, नैनो की ई-कार में लॉंचिंग पर विश्लेषकों का कहना है कि ईवी के रूप में नैनो की लॉन्चिंग एक आकर्षक मूल्य सीमा पर व्यापक दर्शकों की जरूरतों को पूरा कर सकती है।

पहली बार 2008 में आई थी नैनो

टाटा मोटर्स ने नैनो को साल 2008 में भारत की बाजार में उतारा था। यह कंपनी की एक कॉम्पैक्ट कार थी। इस कार को आम भारतीयों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने 1 लाख रुपये में लॉन्च किया था। एक लाख रुपये में आने पर लोग नैनो को लखटकिया कार कहने लगे। हालांकि कच्चे माल की बढ़ती लागत ने कंपनी के लिए नैनो का निर्माण करना अव्यवहारिक बताते हुए 2018 में उत्पादन को रोक किया था।

10 सेकेंड में 60 किलोमीटर की पकड़ेगी रफ्तार

लीक हुए जानकारी के मुताबिक, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी ने टाटा नैनो को लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग करके पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार में बदला है। इसी की रफ्तार की बात करें तो यह 10 सेकेंड में 60 किलोमीटर की रफ्तार टच करने का अनुमान लगाया है। वहीं, एक बार चार्ज करने पर इस कार को 160 किमी तक ले जाया जा सकता है,जबकि इस कार निर्माण इलेक्ट्रा ईवी कंपनी करेगी।

4 सीटर वाली होगी कार

इसके अलावा इलेक्ट्रिक नैनो में 72 वोल्ट का लिथियम आयन बैटरी पैक के उपयोग होने की संभावना है, जो अधिकतम 200km की रेंज देगी। बैटरी के साथ 48 वोल्ट का मोटर जोड़ा गया है, जो 32 bhp पॉवर प्रदान करेगी। हालांकि यह कार पहले की तरह 4 सीटर वाली ही होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story