×

EV Business: ईवी कारोबार के लिए टाटा मोटर्स उठाने जा रहा है एक और बड़ा कदम

EV Business: टाटा समूह की कंपनी एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है और करीब 10.5 अरब डॉलर के मूल्यांकन की तलाश में है। कंपनी अगले तीन सालों उबर को कई ईवी कारों को उपलब्ध करवाना है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Feb 2023 11:13 AM GMT
EV Business
X

EV Business (सोशल मीडिया) 

EV Business: भारत की तीसरी सबसे बड़ी ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी Tata Motors अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) व्यवसाय के विस्तार के बारे में ध्यान रही है। EV व्यवसाय के लिए टाटा मोटर्स 1 बिलियन डॉलर की राशि जुटाने की संभावना तलाश रही है। इसके लिए कंपनी अपनी कुछ हिस्सेदारी को बेचने का लक्ष्य रखा है। इस बिक्री को लेकर टाटा मोटर्स ने सॉवरेन वेल्थ फंड और निजी इक्विटी निवेशकों के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है।

अच्छे मूल्यांकन की तलाश में टाटा मोटर्स, ये लोग हो सकते निवेशक

एक मीडिया रिपोर्ट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि टाटा समूह की कंपनी एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है और करीब 10.5 अरब डॉलर के मूल्यांकन की तलाश में है। फंड और निवेशकों में संयुक्त अरब अमीरात स्थित अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (एडीआईए) और मुबाडाला निवेश कंपनी, सऊदी अरब मुख्यालय सार्वजनिक निवेश कोष, सिंगापुर की टेमासेक होल्डिंग्स और केकेआर और जनरल अटलांटिक शामिल होने की संभावना है।

यहां पर उपयोग होगा फंड

रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा मोटर्स अपने बकाया कर्ज को निपटाने के लिए बड़ी मात्रा में धन का उपयोग करने और ईवी कारोबार में प्राथमिक इक्विटी के रूप में एक छोटा सा हिस्सा डालने की योजना बना रही है। हालांकि टाटा मोटर्स और कुछ कंपनियों ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। केकेआर ने भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

उबर को टाटा से मिलेगी इतनी कार

इस सप्ताह की शुरुआत में यूएस-आधारित राइड-हेलिंग सेवा कंपनी उबर ने तीन वर्षों में राइड-शेयरिंग के लिए भारत में 25,000 ईवी पेश करने के लिए टाटा मोटर्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। टाटा मोटर्स, जो बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स के बाद भारत की शीर्ष ऑटोमोबाइल कंपनियों में तीसरे स्थान पर है, ने पहले ही अपने इलेक्ट्रिक कार पोर्टफोलियो का विस्तार करने और आगामी कुछ वर्षों में कई नए मॉडल लॉन्च करने की योजना की रूपरेखा तैयार कर ली है। कंपनी ने 2021 में TPG और अबू धाबी स्टेट होल्डिंग कंपनी ADQ से अपनी EV यूनिट के लिए $9 बिलियन वैल्यूएशन पर $1 बिलियन प्राप्त किये। वहीं, पांच वर्षों में कंपनी ने अपने EV व्यवसाय में $2 बिलियन से अधिक का निवेश करने का वादा किया।

2030 तक सरकार का लक्ष्य

भारत के कार बाजार की तुलना में ईवी का व्यवस्या काफी छोटा है। भारत में सालाना तीन मिलियन कारों बिक्री होती है, उसमें मात्र 1 फीसदी इलेक्ट्रिक मॉडल बिकता है। भारत सरकार 2030 तक इसे बढ़ाकर 30 फीसदी करना चाहती है।

ईवी सेगमेंट पर टाटा मोटर्स हावी

टाटा मोटर्स अपने Nexon EV के नेतृत्व में घरेलू बाजार में EV सेगमेंट पर हावी है। 2022 में भारत में बिकने वाली हर पांच इलेक्ट्रिक कारों में से चार टाटा मोटर्स की थीं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story