×

Tata Technologies IPO का अलॉटमेंट कल...हिस्सेदारी मिलेगी या नहीं, जानिए यहां स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

Tata Technologies IPO: 29 नवंबर तक सफल निवेशकों को डीमैट खातों में इक्विटी शेयर जमा होने की उम्मीद है।

Viren Singh
Published on: 27 Nov 2023 5:40 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2023 5:45 AM GMT)
Tata Technologies IPO
X

Tata Technologies IPO (सोशल मीडिया) 

Tata Technologies IPO: 20 साल बाद आए टाटा ग्रुप के किसी कंपनी के आईपीओ को प्राइमरी बाजार में निवेशकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। टाटा ग्रुप में टाटा टेक्नोलॉजीज कंपनी का आईपीओ बाजार में उतारा था। आईपीओ खुलकर बंद हो गया है। अब आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) के अलॉटमेंट का समय है, जो कल हो सकता है। जिन निवेशकों ने टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ पर दांव खेला है, उन्हें 28 दिसंबर के दिन का बेसब्ररी से इंतजार है, क्योंकि कल ही यह पता चलेगा कि उन्हें टाटा टेक्नोलॉजीज में हिस्सेदारी मिलेगी या नहीं। ऐसे में अगर आप टाटा ग्रुप के इस कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाया हैं तो आप घर बैठे ही अपने अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं कि आईपीओ मिला या नहीं। जानिए कैसे चेक करें शेयरों का अलॉटमेंट?

क्यूआईबी हिस्सा सबसे अधिक सब्सक्राइब

Tata Technologies आईपीओ 22 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इसका प्राइस बैंड ₹475-500 इक्विटी प्रति शेयर तय था। 19 साल बाद आए ग्रुप के आईपीओ 69.43 गुना सब्सक्राइब हुआ। आपीओ पूरी तरह ओएफसी था। इसके 4.5 करोड़ शेयरों के मुकाबले 312.64 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं। इसमें योग्य संस्थागत बोलीदाताओं (क्यूआईबी) का हिस्सा सबसे अधिक 203.41 बार बुक किया गया। गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) हिस्सा 62.11 गुना और खुदरा निवेशकों के कोटा को 16.5 गुना सब्सक्राइब किया गया। साथ ही, कर्मचारी हिस्से के लिए 3.7 गुना बोली लगाई गई और अन्य श्रेणी के लिए 29.20 गुना सब्सक्राइब किया गया। कंपनी के शेयर BSE और NSE पर 5 दिसंबर को लिस्ट हो सकता है।

अलॉटमेंट चेक करने का प्रॉसेस

1) बीएसई की वेबसाइट पर जाएं

2) 'इक्विटी' चुनें और फिर ड्रॉपडाउन से, इश्यू का नाम चुनें

3) अपना एप्लिकेशन नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करें

4) "खोज" बटन पर क्लिक करें

Link Intime में ऐसे चेक करें आईपीओ का अलॉटमेंट

1) Link Intime की वेबसाइट पर जाएं

2) 'कंपनी चयन' पर क्लिक करें और फिर आईपीओ नाम चुनें

3) अब, अपना पैन, एप्लिकेशन नंबर, डीपी/क्लाइंट आईडी, या अकाउंट नंबर/आईएफएससी दर्ज करें

4) 'खोजें' पर क्लिक करें।

यदि निवेशकों का सारा विवरण ठीक है, तो अलॉटमेंट दिखाई देगा। 29 नवंबर तक सफल निवेशकों को डीमैट खातों में इक्विटी शेयर जमा होने की उम्मीद है।

इन प्रमोटर और निवेशकों को बिकेगी हिस्सेदारी

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ पूरी तरह से प्रमोटर और निवेशकों द्वारा 6.09 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) है। इसमें प्रमोटर टाटा मोटर्स ओएफएस में ₹2,313.75 करोड़ के 4.62 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी, जबकि निवेशक अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड 97.17 लाख शेयर बेचेगी और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ में 48.58 लाख शेयर बेचेगा। कंपनी के आईपीओ को एंकर निवेशक से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। प्री-IPO में 67 एंकर इन्वेस्टर्स से कंपनी ने 791 करोड़ रुपए हासिल किए थे।

आईपीओ जीएमपी में तेजी

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) आज ₹414 है, जो कल के समान ही है। निवेशकों की मजबूत प्रतिक्रिया के बाद आईपीओ के ग्रे मार्केट सेंटीमेंट में तेजी आ गई है।

कंपनी के बारे में

बता दें कि टाटा टेक्नोलॉजीज ऑटोमोबाइल प्रमुख टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी है। यह एक शुद्ध-प्ले विनिर्माण-केंद्रित इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट (ईआर एंड डी) कंपनी है, जो मुख्य रूप से ऑटोमोटिव उद्योग पर केंद्रित है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story