×

20 साल का सूखा खत्म...आज से खुला Tata Technologies का IPO, निवेशकों ने लिया हाथों हाथ चंद मिनटों में आईपीओ फुल

Tata Technologies IPO: मंगलवार को कंपनी ने एंकर निवेशक के लिए आईपीओ खुला था। इससे टाटा टेक ने 791 करोड़ रुपए हासिल किये थे।

Viren Singh
Published on: 22 Nov 2023 5:43 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 8:13 AM GMT)
Tata Technologies IPO
X

Tata Technologies IPO (सोशल मीडिया) 

Tata Technologies IPO: प्राइमरी बाजार में पैसा लगाने वाले निवेशक बीते कई महीनों से जिस आईपीओ का इंतजार कर रहे थे, उसका इंतजार आज खत्म हो गया है। दरअसल, टाटा ग्रुप के टाटा टेक कंपनी का आईपीओ आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है, जिसका निवेशक इंतजार कर रहे थे। ग्रुप 20 साल बाद प्राइमरी बाजार में अपनी किसी फर्म का आईपीओ उतारा है। इससे पहले टाटा ग्रुप ने 2003 में अपनी आईटी फर्म टीसीएस का आईपीओ लॉन्च किया था। टाटा टेक आईपीओ के सब्सक्रिप्शन का बुधवार पहला दिन है। पहले दिन सुबह 10.38 बजे तक आईपीओ 38 फीसदी सब्सक्रिप्शन हो चुका है। यह आईपीओ तीन दिन के लिए खुला रहेगा, लेकिन उससे पहले ही आईपीओ कुछ घंटों में पूरा फुल हो गया है।

अभी तक 38 फीसदी आईपीओ को मिले ग्राहक

बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ को ऑफर पर 4,50,29,207 शेयरों के मुकाबले 1,69,14,480 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं। इसमें खुदरा निवेशकों का हिस्सा 48% सब्सक्राइब हुआ है। एनआईआई हिस्सा 80% सब्सक्राइब हुआ है। कर्मचारी हिस्से को 5% सब्सक्राइब किया गया है, जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) हिस्सा अभी बुक नहीं हुआ है। मंगलवार को कंपनी ने एंकर निवेशक के लिए आईपीओ खुला था। इससे टाटा टेक को 791 करोड़ रुपए हासिल हुए थे।

कम होगी प्रमोटर्स की हिस्सेदारी

टाटा ग्रुप टाटा टेक कंपनी में लगी हिस्सेदारी को कम करना चाहती है, इसलिए वह इसका आईपीओ लेकर आई है। यानी प्रमोटर्स की हिस्सेदारी घटेगी। यह आईपीओ पूरी तरह ऑफर फॉर सेल है। पहले कंपनी प्रमोटर्स के 9.57 करोड़ शेयर बेचने की योजना थी, लेकिन बाद में इसको बदल दिया गया और अब टाटा टेक में प्रमोटर्स के 60,850,278 शेयर बेचे जाएंगे। इन प्रमोटर्स में टाटा मोटर्स के 4.62 करोड़, अल्फा टीसी के 97.1 लाख और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड के 48 लाख शेयरों की बिक्री ओएफसी के माध्यम से की जाएगी।

कम के कम इतना करना होगा निवेश

आईपीओ 22 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक खुला रहेगा। इसका कुल साइज 3,042.51 करोड़ रुपये का है। आईपीओ का प्राइस बैंड 475 रुपये से लेकर 500 रुपये प्रति इक्टिवटी शेयर तय किया गया है। आईपीओ काअलॉटमेंट 30 नवंबर को, डीमैट अकाउंट में शेयर 4 दिसंबर 2023 को क्रेडिट किए जाएंगे। वहीं, टाटा टेक 5 दिसंबर को बीएसई और एनएसई में लिस्टिंग होने की संभावना है। ऐसे में अगर आप टाटा टेक आईपीओ में पैसा लगाने जा रहे हैं तो एक बात ध्यान रखें कि आपको यहां कम से कम 15 हजार रुपए का निवेश करना होगा,क्योंकि कंपनी आईपीओ का लॉट साइज तय किया हुआ है। एक लॉट में 30 शेयर रखा गया है। इस शेयर के अपर प्राइस 500 रुपये से तुलना करें तो 30 शेयरों की रकम 15 हजार रुपये के करीब आती है।

(नोट- शेयर बाजार जोखिम भरा क्षेत्र है। यहां पर निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें। क्योंकि न्यूजट्रैक किसी भी निवेशक के लाभ और हानि का जिम्मेदार नहीं है।)

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story