×

टाटा ग्रुप की इस फर्म में हिस्सेदारी खरीदने का आज आखिरी मौका, बस करना होगा 15 हजार का निवेश, ये है तरीका

Tata Technologies IPO: अब सवाल उठता है कि आखिरी कैसे इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी करें तो इसके लिए आपको कम के कम 15 हजार रुपये खर्च करने होंगे। कंपनी ने आईपीओ एक लॉट साइज तय किया है, जिसमें 30 शेयर हैं।

Viren Singh
Published on: 24 Nov 2023 6:45 AM GMT
Tata Technologies IPO
X

Tata Technologies IPO (सोशल मीडिया) 

Tata Technologies IPO: अगर आप टाटा ग्रुप की टाटा टेक कंपनियों में कुछ फीसदी हिस्सेदारी खरीदान चाहते है तो आज आखिरी मौका है। दरअसल, टाटा ग्रुप के टाटा टेक आईपीओ में निवेश यानी सब्सक्रिप्शन करने का शुक्रवार को आखिरी मौका है। आज से आईपीओ का सब्सक्रिप्शन बंद हो जाएगा। यह आईपीओ 22 नवंबर को ओपन हुआ था। ग्रुप के 20 साल बाद आए IPO को प्राइमरी बाजार से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। ओपन होते ही कुछ ही घंटों में आईपीओ फुल हो गया। तीसरे दिन आईपीओ कुल हिस्सा 19.29 गुना सब्सक्राइब हुआ है। ऐसे में अगर आप टाटा टेक्नोलॉजीज की फर्म में कुछ फीसदी शेयर के मालिक बनाना चाहते हैं तो आज आखिरी मौका है और मौका आईपीओ के माध्मय से मिला है। इसके लिए आपको मात्र 15 हजार रुपये निवेश करने होंगे।

इन मिली शेयरों को बोलियां

तीसरे और आखिरी दिन टाटा टेक आईपीओ की खुदरा निवेशकों का हिस्सा 13.16 गुना, एनआईआई हिस्सा 41.31 गुना और योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) हिस्सा 14.07 गुना सब्सक्राइब किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने कर्मचारियों के लिए भी कुछ हिस्सा रिजर्व रखा था, जो अब तक 2.80 गुना सब्सक्राइब किया गया है, जबकि शेयरधारक के लिए आरक्षित हिस्से को 23.78 गुना बुक किया गया है। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ को ऑफर पर 4,50,29,207 शेयरों के मुकाबले 86,86,18,650 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं। आज शाम 5 बजे तक आईपीओ में बोली लगा सकते हैं।

ग्रे मार्केट में मचा रहा IPO धमाल

आईपीओ 22 नंबर को खुला था और यह आज यानी 24 नवंबर को बंद हो जाएगा। आईपीओ के खुलने से पहले कंपनी एंकर निवेशक से इस आईपीओ के माध्यम से 791 करोड़ रुपये जुटाए थे। टाटा टेक ने आईपीओ के माध्यम से बाजार से करीब 3,042.51 करोड़ रुपये जुटान का लक्ष्य रखा है। आईपीओ पूरी तरह ओएफसी है। इसका प्राइस बैंड 475 रुपये से लेकर 500 रुपये प्रति इक्टिवटी शेयर है। आईपीओ को ग्रे माक्रेट से भी जोरदार का रिस्पॉन्स मिला है। शुक्रवार को इसका 403 रुपये प्रति शेयर पर था। यानी कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग काफी शानदार रहने वाली है और इसके शेयर की प्राइस 900 रुपए पार पहुंच सकती है। अगर ऐसा हुआ तो पैसा लगाएं निवेशकों को प्रति शेयर 400 रुपये का मुनाफा होगा, क्योंकि आईपीओ का अपर प्राइस बैंड 500 रुपये प्रति इक्टिवटी शेयर है।

शाम 5 बजे तक बन सकते हैं मालिक

टाटा ग्रुप टीसीएस के बाद करीब 20 साल बाद प्राइरमी बाजार में अपनी किसी फर्म का आईपीओ लाया है। साल 2003 में टाटा ने अपनी आईटी फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का IPO लॉन्च किया था और उसके बाद से आईपीओ मार्केट से दूर हो गया था। आज आईपीओ बंद हो रहा है। शाम 5 बजे तक पैसा निवेश कर सकते हैं। अब सवाल उठता है कि आखिरी कैसे इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी करें तो इसके लिए आपको कम के कम 15 हजार रुपये खर्च करने होंगे। कंपनी ने आईपीओ एक लॉट साइज तय किया है, जिसमें 30 शेयर हैं। यानी निवेशक को कम से कम एक लॉट के लिए इन्वेस्टमेंट करना होगा। अब अपर प्राइस बैंड 500 रुपये के हिसाब से एक लॉट की कीमत की बात करें तो यह 15,000 रुपये होती है। उसके बाद आप चाहें तो कितने भी लॉट खरीद सकते हैं। इसको खरीदने के बाद अगर आप सफल होते हैं तो आप कंपनी के कुछ फीसदी हिस्सेदारी के मालिक हो जाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story