×

TCS CEO: राजेश गोपीनाथन ने टीसीएस का कहा अलविदा, अपने कार्यकाल किए ये पांच बड़े काम

TCS CEO: राजेश गोपीनाथन के एमडी और सीईओ के पद छोड़ते ही निदेशक मंडल ने के.कृतिवासन को अगला सीईओ नियुक्त किया है।

Viren Singh
Published on: 17 March 2023 11:55 AM GMT
TCS CEO: राजेश गोपीनाथन ने टीसीएस का कहा अलविदा, अपने कार्यकाल किए ये पांच बड़े काम
X

TCS CEO: भारतीय प्रमुख आईटी कंपनियां में से एक टाटा समूह की आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) में गुरुवार बड़ा परिवर्तन देखने को मिला। दरअसल, बीते 22 सालों से और पिछले 6 सालों से TCS के शीर्ष पद पर कार्यरत राजेश गोपीनाथन ने अचानक अपने शीर्ष पदों से इस्तीफा दे दिया। राजेश गोपीनाथन 6 सालों के टीसीएस में एमडी और सीईओ के पद पर कार्यरत थे। टीसीएस के निदेशक मंडल ने भी गोपीनाथन के इस्तीफे पत्र पर विचार करते हुए उससे स्वीकार्य करते हुए उन्हें कार्यमुक्त कर दिया है।

कृतिवासन बने नए सीईओ

राजेश गोपीनाथन के एमडी और सीईओ के पद छोड़ते ही निदेशक मंडल ने के.कृतिवासन को अगला सीईओ नियुक्त किया है। कृतिवासन की नियुक्त 16 मार्च, 2023 से लागू होगी गई है। हालांकि गोपीनाथन इस्तीफे के बाद भी कंपनी ने 15 सिंतबर, 2023 तक काम करते रहेंगे और नए सीईओ के.कृतिवानस को मार्गदर्शक करते रहेंगे।

ये हैं उनके पांच बड़े काम

राजेश गोपीनाथन के शीर्ष पद पर आने के कुछ दिन बाद TCS ने काफी ऊंचाईयों को छूआ। उनके कार्यकाल के दौरान कंपनी ने अपने बाजार मूल्य को दोगुना देखा। शेयरों ने अपने शेयरधारकों को उदार लाभांश भुगतान और बायबैक के साथ 2.5x से अधिक तक रिटर्न दिया। साथ ही, कंपनी का वित्तीय वर्ष तिमाही में शानदार प्रदर्शन भी किया। तो आइए डालते हैं गोपीनाथन के सीईओ के रूप में कार्यकाल पर एक नजर।

शेयर मूल्य रिटर्न

जब गोपीनाथन ने टीसीएस के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला तो कंपनी के शेयर लगभग 1,208 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। तब से स्टॉक ने 217 प्रतिशत का रिटर्न देते हुए 3,835 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की। 3,185 रुपए के मौजूदा बाजार मूल्य पर शेयर ने अपने शेयरधारकों को 163 फीसदी का रिटर्न दिया है।

लाभांश और बायबैक

भारत की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी के शेयरधारकों ने न केवल बढ़ती शेयर कीमतों के रूप में बल्कि लाभांश, बोनस और बायबैक जैसे अन्य माध्यमों से भी रिटर्न प्राप्त किया है। फरवरी 2017 में गोपीनाथन के कार्यभार संभालने के बाद से टीसीएस ने अपने शेयरधारकों को 352.5 रुपये के लाभांश का भुगतान किया है। इसने तीन शेयर बायबैक भी किए हैं और 2018 में 1:1 बोनस इश्यू की घोषणा की है।

बाजार पूंजीकरण

गोपीनाथन के नेतृत्व में टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 16 मार्च को बंद होने के समय 70 अरब डॉलर से दोगुना बढ़कर 141 अरब डॉलर हो गया। रुपये के संदर्भ में कंपनी का बाजार पूंजीकरण फरवरी 2017 में 4.5 लाख करोड़ रुपये से दोगुना से अधिक 11.65 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

वित्तीय प्रदर्शन

आईटी दिग्गज ने वित्तीय वर्ष 2017 की पहली तिमाही से अपने राजस्व और शुद्ध लाभ को दोगुना देखा है, जो गोपीनाथन की सीईओ के रूप में पहली रिपोर्टिंग तिमाही थी। गोपीनाथन के तहत टीसीएस की वृद्धि इस तथ्य से स्पष्ट है कि चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में कंपनी का बीएफएसआई राजस्व जून 2017 की पूरी तिमाही के राजस्व के लगभग समान था।

कर्मचारियों की संख्या बढ़ी

इतना ही नहीं, गोपीनाथन के नेतृत्व में कंपनी में कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ी। दरअसल, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को टाटा समूह का मुकुट कहा जाता है। मौजूदा समय कंपनी ने 6 लाख से अधिक कर्मचारी हैं। 2017 दिसंबर तिमाही में कर्मचारियों की संख्या 3.85 लाख से बढ़कर 6.13 लाख हो गई है। इस दौरान इसमें 60 फीसदी की वृद्धि हुई है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story