×

Sourav Ganguly: क्रिकेट के बाद अब सौरव गांगुली खेलेंगे व्यापार में नई पारी, CM ममता के साथ मेड्रिड में किया बड़ा ऐलान

Sourav Ganguly: गांगुली ने बताया कि पश्चिम मेदिनीपुर के सालबोनी में वे जल्द ही एक स्टील फैक्ट्री की शुरुआत करने वाले हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान अपने कारोबार के रोडमैप के बारे में भी जानकारी दी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Sep 2023 10:23 AM GMT
Sourav Ganguly
X

Sourav Ganguly (सोशल मीडिया) 

Sourav Ganguly: बंगाल में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन दिनों विदेश दौरे पर हैं। ममता बनर्जी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी विदेश दौरे पर गए हुए हैं। अपनी इस विदेश यात्रा के दौरान गांगुली ने ममता बनर्जी की मौजूदगी में स्पेन के मैड्रिड में एक बड़ा ऐलान किया।

गांगुली ने कहा कि अब वे बिजनेस सेक्टर में पूरी ताकत से उतरने के लिए तैयार हैं। गांगुली ने बताया कि पश्चिम मेदिनीपुर के सालबोनी में वे जल्द ही एक स्टील फैक्ट्री की शुरुआत करने वाले हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान अपने कारोबार के रोडमैप के बारे में भी जानकारी दी।

ममता बनर्जी के साथ गांगुली का विदेश दौरा

सौरव गांगुली को भारत का बेहतरीन क्रिकेटर माना जाता रहा है और अपने क्रिकेट कॅरियर के दौरान उन्होंने काफी दिनों तक टीम इंडिया की कप्तानी भी की है। वे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। अब वे बिजनेस सेक्टर में बड़ा धमाका करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। क्रिकेट जगत में जलवा दिखाने के बाद लंबे समय तक उनके सियासी अखाड़े में कूदने की चर्चाएं भी सुनी जाती रहीं। हालांकि गांगुली ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया। उनकी भाजपा और टीएमसी दोनों दलों से नजदीकी बताई जाती रही है।

इन दिनों वे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ 12 दिवसीय विदेश दौरे पर गए हुए हैं। इसी दौरान उन्होंने मेड्रिड में बिजनेस सेक्टर में पूरी ताकत से उतरने का बड़ा ऐलान किया। गांगुली का ताल्लुक बिजनेस फैमिली से रहा है और माना जा रहा है कि इसी कारण अब खेल के बाद वे बिजनेस के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतर रहे हैं।


जल्द तैयार हो जाएगा गांगुली का स्टील प्लांट

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान गांगुली ने मैड्रिड में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि पश्चिम मेदिनीपुर में उनका स्टील प्लांट पांच-छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए गांगुली ने अपने कारोबार के रोडमैप के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धन्यवाद देता हूं क्योंकि हम पश्चिम बंगाल में तीसरा स्टील प्लांट शुरू करने वाले हैं।

गांगुली ने कहा कि बहुत से लोगों का मानना है कि मैंने सिर्फ क्रिकेट खेला है मगर मैंने 2007 में ही एक छोटे इस्पात संयंत्र की शुरुआत की थी। अब मैं मेदिनीपुर में एक बड़े इस्पात संयंत्र की शुरुआत करने वाला हूं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि एक साल के भीतर ही इस संयंत्र में बड़े पैमाने पर कारोबार शुरू हो जाएगा।


गांगुली का ताल्लुक बिजनेस फैमिली से

गांगुली ने कहा कि भले ही मैं हमेशा क्रिकेट की दुनिया से जुड़ा रहा मगर मगर मेरा ताल्लुक एक बिजनेस फैमिली से रहा है। करीब 50 साल पहले मेरे दादाजी ने बंगाल में छोटा सा व्यवसाय शुरू किया था। उस समय राज्य सरकार की ओर से हमारे परिवार को पूरी मदद भी मिली थी।

उन्होंने कहा कि बंगाल की मौजूदा सरकार भी राज्य को विकास के रास्ते पर ले जाने की कोशिश में जुटी हुई है और इसीलिए मैं ममता बनर्जी के साथ विदेश दौरे पर निकला हुआ हूं। पश्चिम बंगाल नू हमेशा दुनिया के अन्य देशों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया है और इसका अच्छा नतीजा देखने की उम्मीद है।


गांगुली का शानदार क्रिकेट कॅरियर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 188 पारियों के दौरान गांगुली ने 42.17 के औसत से 7212 रन बनाए। अपनी टेस्ट पारियों के दौरान गांगुली ने 16 शतक और 35 अर्धशतक लगाने में कामयाबी हासिल की। इसके साथ ही उन्होंने 32 टेस्ट विकेट भी हासिल किए। उन्होंने 311 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने 300 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 11,363 रन बनाए। वनडे मैचों में उन्होंने 22 शतक लगाए। इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल में भी अपना जलवा दिखाया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story