×

HP Company in India: भारत में अपने उत्पादों का निर्माण कार्य शुरू करने की योजना बना रही कंपनी, जानें विस्तृत जानकारी

HP Company in India: : कंपनी ने बताया है कि 'मेक इन इंडिया' योजना के तहत अब एचपी के कई डेस्कटॉप और लैपटॉप मॉडल भारत में निर्मित किए जाएंगे।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 Dec 2021 6:26 AM GMT
Hp company
X

भारत में अपने उत्पादों का निर्माण कार्य शुरू करने की योजना बना रहा है HP (Social Media)

Hp company in India : दिग्गज टेक कंपनी एचपी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार वह अब भारत में अपने कई निजी कंप्यूटर उत्पादों का निर्माण शुरू करने की योजना बना रहा है।कंपनी ने बताया है कि 'मेक इन इंडिया' योजना के तहत अब एचपी के कई डेस्कटॉप और लैपटॉप मॉडल भारत में निर्मित किए जाएंगे। अब तक कंपनी इन उत्पादों का निर्माण विदेशों में करती रही है तथा इन्हें भारत में आयात किया जाता है। यकीनन कंपनी द्वारा यह कदम तेजी से बढ़े लैपटॉप और पीसी उत्पादों की मांग को पूरा करने के लिए उठाया गया है।

भारत में इन उत्पादों का निर्माण करेगा एचपी

एचपी एलीटबुक्स, एचपी प्रो बुक्स और एचपी जी8 सीरीज के लैपटॉप उन कुछ उत्पादों में शामिल हैं जिनका कंपनी द्वारा भारत में निर्माण शुरू किया जाएगा। एचपी कंपनी ने भारत में निर्मित वाणिज्यिक डेस्कटॉप लाइनअप को भी बढ़ाया है तथा इसी के साथ अब इसमें मिनी टावर्स , मिनी डेस्कटॉप, स्मॉल फॉर्म फैक्टर डेस्कटॉप और ऑल-इन-वन पीसी की एक विस्तृत रेंज शामिल है। ये उत्पाद विभिन्न मूल्य श्रेणियों में विभाजित हैं तथा इंटेल या एएमडी प्रोसेसर के लिए विकल्प प्रदान करते हैं।

तमिलनाडु प्लांट में शुरू होगा उत्पादन

एचपी कंपनी ने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति साझा करते हुए कहा है कि-"चेन्नई की फ्लेक्स सुविधा उत्पादों के निर्माण और संचालन में सुधार हेतु आवश्यक लैपटॉप और अन्य पीसी उत्पादों को लाने पर काम कर रही है।" एचपी के अनुसार इन वस्तुओं का उत्पादन तमिलनाडु के चेन्नई में श्रीपेरंबदूर स्थित एक कारखाने में किया जाएगा। इनमें से कई उत्पाद सरकार के सार्वजनिक खरीद आदेश से जुड़े हुए होने के साथ ही यह सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर भी उपलब्ध होंगे।

सरकार के साथ एक साझे के रूप में काम करने की कोशिश

एचपी इंडिया मार्केट के प्रबंध निदेशक केतन पटेल ने बताया है कि एचपी कंपनी भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। एचपी ने भारत में कंपनी की स्थापना को लेकर सरकार के साथ बड़े पैमाने पर सहयोग प्रदान किया है। साथ ही केतन पटेल ने बताया है कि-"देश में तेजी से डिजिटल परिवर्तन के दौरान हमने लाखों नागरिकों और समुदायों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मिशन भारत सरकार और राज्य सरकारों के साथ एक साझेदारी के रूप में कार्य करना सुनिश्चित किया है।"

फ्लेक्स के साथ साझेदारी के अंतर्गत होगा उत्पादन

भारत में विनिर्माण हेतु एचपी ने फ्लेक्स के साथ साझेदारी की है तथा इसके अनुसार अब एचपी अपने वाणिज्यिक लैपटॉप और डेस्कटॉप के उत्पादन में भी वृद्धि करेगा। इन सबके अनुरूप एचपी अपने संचालन कार्य को विस्तार देकर मेक इन इंडिया अभियान का समर्थन कर रही है। केतन पटेल ने कहा कि-"काम करने, सीखने, कमाई करने और मनोरंजन से सम्बंधित चीजों के विस्तार के साथ ही आज के समय में निजी कंप्यूटर की मांग तेज़ी से बढ़ रही है। इसी के चलते अब स्थानीय विनिर्माण को साथ लेकर एचपी इंडिया अपने भागीदारों और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होगी।"

एचपी उत्पादों के निर्माण में सहायक बेकार प्लास्टिक

एचपी अर्थात हेवलेट पैकर्ड (Hewlett-Packard) कंपनी की स्थापना 1 जनवरी 1939 को बिल हेवलेट (Bill Hewlett) और डेविड पैकर्ड (David Packard) द्वारा की गई थी। कंपनी के पास दुनिया भर में 37,000 से अधिक पेटेंट मौजूद हैं तथा वर्तमान में कंपनी कई नवीन विशेषताओं पर काम कर रही है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि एचपी में ज्यादातर उत्पादों का निर्माण कंपनी द्वारा बेकार प्लास्टिक की मदद से किया जाता है तथा इसमें भी सबसे ज़्यादा बेकार प्लास्टिक का उपयोग समुद्र की सफाई में प्राप्त प्लास्टिक से किया जाता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story