×

Adani Group: कांग्रेस शासित इस राज्य में अडानी ग्रुप करेगा भारी भरकम निवेश, मुख्यमंत्री और गौतम अडानी के हुए Mou साइन

Adani Group:

Viren Singh
Published on: 17 Jan 2024 7:30 AM GMT
Adani Group: कांग्रेस शासित इस राज्य में अडानी ग्रुप करेगा भारी भरकम निवेश, मुख्यमंत्री और गौतम अडानी के हुए Mou साइन
X

Adani Group: विश्व आर्थिक मंच दावोस में दुनिया के दिग्गज अरबपति कारोबारी एवं अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी और तेलंगाना की कांग्रेस सरकार के बीच राज्य में निवेश के लिए समझौता हुआ है। अडानी ग्रुप कांग्रेस शासित तेलंगाना राज्य में 12,400 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश के लिए अडानी ग्रुप और तेलंगाना सरकार के बीच 4 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

समूह की चार कंपनियां करेंगी निवेश

12,400 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के एमओयू साइन अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी और हाल ही में तेलंगाना के कांग्रेस से मुख्यमंत्री बने अनुमुला रेवंत रेड्डी की मौजूदी में हुए हैं। अडानी समूह की चार कंपनियां प्रदेश से अगल-अगल क्षेत्रों में निवेश करेंगी, जिसमें ग्रीन एनर्जी से लेकर डिफेंस एंड एयरोस्पेस का निवेश शामिल है।

राज्य में ग्रीन एनर्जी और डिफेंस में इतना निवेश

अडानी ग्रुप तेलंगाना में ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर 100 मेगावाट डेटा सेंटर स्थापित करेगा। समूह 5 हजार रुपए से अधिक का निवेश कर दो पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करेगी। इसके अलावा अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस काउंटर-ड्रोन और मिसाइल सुविधाएं स्थापित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, क्योंकि राज्य में अडानी एयरोस्पेस और डिफेंस पार्क है।

सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट में इतना होगा निवेश

अडानी समूह अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने 6 मीट्रिक टन प्रति वर्ष क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई में 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक के हिस्से के रूप में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की अडानी समूह के अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद निर्णयों की घोषणा हुई।

यह लोग रहे मौजूद

मुख्यमंत्री ने उद्योग और आईटी मंत्री डी. श्रीधर बाबू के साथ आने वाले वर्षों में किए जाने वाले निवेश के लिए चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। इस मौके पर अरबपति कारोबारी गौतम अडानी और अडानी एयरोस्पेस और डिफेंस के अध्यक्ष और सीईओ आशीष राजवंशी ने एमओयू के आदान-प्रदान में अडानी समूह का प्रतिनिधित्व किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story