×

Elon Musk: टेस्ला को एसएंडपी 500 ईएसजी इंडेक्स से हटाया गया, भड़के मस्क ने इसे बताया धोखा

Tesla Rating: टेस्ला इंक को एसएंडपी 500 ईएसजी इंडेक्स से हटा दिए जाने पर एलन मस्क ने ईएसजी इंडेक्स पर अपना गुस्सा निकाला।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 19 May 2022 5:10 PM GMT
Elon Musk
X

एलन मस्क (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tesla Removed From S&P 500 ESG Index: एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स (S&P Dow Jones Indices) ने अपने ऑटोपायलट वाहनों (Autopilot Vehicle) से जुड़े नस्लीय भेदभाव के दावों और दुर्घटनाओं सहित मुद्दों का हवाला देते हुए इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला इंक को अपने व्यापक रूप से अनुसरण किए जाने वाले एसएंडपी 500 ईएसजी इंडेक्स (S&P 500 ESG Index) से हटा दिया है। इस पर टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) भड़क गए। बुधवार को एक के बाद एक सिलसिलेवार ट्वीट (Elon Musk Twitter) में ईएसजी इंडेक्स पर उन्होंने अपना गुस्सा निकाला। मस्क ने ईएसजी इंडेक्स (ESG Index) को सबसे बड़ा धोखा कहा है।

एक साक्षात्कार में उत्तरी अमेरिका के ईएसजी सूचकांकों के संगठन के प्रमुख मार्गरेट डोर्न के अनुसार, टेस्ला की कम कार्बन योजना या व्यावसायिक व्यवहार मानदंडों से संबंधित खुलासा विवरण की कमी भी महत्वपूर्ण कारक थे। भले ही टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों के साथ उत्सर्जन को कम करने में योगदान दे रही है, डोर्न ने कहा, इसके मुद्दों और उद्योग के साथियों के संबंध में खुलासे की कमी से निवेशकों के लिए पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) मानकों के आधार पर कंपनी का मूल्यांकन करने वाले निवेशकों के लिए चिंता का विषय होना चाहिए।

टेस्ला की प्रतिक्रिया

टेस्ला के प्रतिनिधियों ने तुरंत सवालों का जवाब नहीं दिया। लेकिन इंडेक्स में बदलाव के बाद, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने बुधवार को ट्वीट किया कि "ईएसजी एक घोटाला है। इसे नकली सामाजिक न्याय योद्धाओं द्वारा हथियार बनाया गया है।

आगे और पीछे व्यापार ईएसजी प्रदर्शन का आकलन करने के तरीके पर बढ़ती बहस पर प्रकाश डाला गया है। विविधता और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों के बारे में चिंतित निवेशकों ने शेयरों को चुनने के लिए ईएसजी मानदंड का उपयोग करके फंड में पैसा डाला है, जिससे यह सवाल उठता है कि फंड परिवर्तन को प्रभावी ढंग से कैसे बढ़ावा देते हैं या क्या वे नीति निर्धारित करने में बहुत अधिक शामिल हो गए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story