×

Gold-Silver Price: फिर घटा सोने-चांदी का दाम, जानें क्या है नया भाव

आज दिल्ली सर्राफा बाजार में 22 कैरेट सोने का भाव 47890 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है, जबकि 24 कैरेट सोने का दाम 52240 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है।

Chitra Singh
Published on: 28 Jan 2021 8:40 AM GMT
Gold-Silver Price: फिर घटा सोने-चांदी का दाम, जानें क्या है नया भाव
X
Gold-Silver Price: फिर घटा सोने-चांदी का दाम, जानें क्या है नया भाव

नई दिल्ली: भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के दाम में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बता दें कि 28 जनवरी को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi commodity exchange) पर सोने की कीमत में गिरानट दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक, फरवरी की फ्यूचर ट्रेंड पर सोने की कीमत में 173.00 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी, जिसके बाद गुरूवार को सोने का नया दाम 48,692.00 रुपये पर कारोबार कर रही था। वहीं, मार्च की फ्यूचर ट्रेंड पर चांदी की कीमत में 666 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी। इस गिरावट के बाद चांदी की नई कीमत 65,870.00 रुपये पर कारोबार कर रही थी।

सोने-चांदी के दाम में गिरावट

सोने-चांदी के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है। बता दें कि आज दिल्ली सर्राफा बाजार में 22 कैरेट सोने का भाव 47890 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है, जबकि 24 कैरेट सोने का दाम 52240 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है। वहीं, चांदी की बात करें, तो दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 65900 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

यह भी पढ़ें... LPG गैस सिलेंडर मुफ्तः मिल रहा खास ऑफर, 31 जनवरी तक ऐसे उठाए लाभ

वैश्विक बाजार में घटे सोने-चांदी के दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi commodity exchange) के बाद अगर बात करें, वैश्विक सर्राफा बाजार की, तो यहां भी सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली है। बता दें कि 28 जनवरी को अमेरिका में सोने की कीमत में 2.90 डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। इसी के साथ सोने की नई कीमत 1,837.17 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया हैं। वहीं अगर चांदी की कीमत पर नजर डालें, तो वैश्विक बाजार में चांदी की कीमत में भी कमी देखी गई है। बता दें कि वैश्विक बाजार में चांदी 0.04 डॉलर घटकर 25.11 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई हैं।

gold- silver

क्या कहते ह विशेषज्ञ

सोने-चांदी के घटते दामों के बारे में मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस (Motilala Oswal Financial Services) के वाइस प्रेसिडेंट कमोडिटीज नवनीत दमानी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि अब कोरोना वैक्सीमन के वितरण और टीकाकरण अभियानों में तेजी का असर भी कीमती धातुओं की कीमतों पर पड़ रहा है। जबकि विशेषज्ञों ने बताया है कि मौजूदा भाव पर सोने में निवेश का अच्छा मौका है क्योंकि 2021 में कीमती पीली धातु के दाम 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की उम्मींद है।

ये भी देखें: IMF ने दी भारत को खुशखबरी, अर्थव्यवस्था में चीन समेत कई देशों को छोड़ देगा पीछे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story