×

खुशखबरी! सरकार हुई मेहबान...होली से पहले कर्मचारियों की बढ़ेगी 9 हजार रुपये सैलरी

DA Hike 2024: कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों के लिए लागू डीए में समायोजन श्रम ब्यूरो द्वारा मासिक रूप से जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

Viren Singh
Published on: 26 Feb 2024 1:03 PM GMT
DA Hike 2024
X

DA Hike 2024 (सोशल मीडिया)  

DA Hike 2024: केंद्र सरकार होली से पहले अपने कर्मियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। दरअसल, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता यानी DA में बढ़ोतरी करने वाली है। यह बढ़ोतरी मार्च 2024 में होली पर्व से पहले हो सकती है। विभिन्न मीडिया स्रोतों की रिपोर्टों के अनुसार, सरकार को मार्च 2024 में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4% वृद्धि की घोषणा कर सकती है । कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों के लिए लागू डीए में समायोजन श्रम ब्यूरो द्वारा मासिक रूप से जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

अक्टूबर में बढ़ा था डीए तो पहुंचा 46 फीसदी पर

इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पिछले साल अक्टूबर, 2023 में महंगाई भत्ता बढ़ोतरी कर राहत दी थी। तब सरकार ने डीए और डीआर 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो गया। अगर सरकार मार्च में फिर इसमें 4 फीसदी का इजाफा करती तो यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। AICPI इंडेक्स से 50 फीसदी डीए यह तय हो चुका है, अब केंद्र सरकार की तरफ से इसका ऐलान किया जाना बाकी है।

अभी मिल रहा 46 फीसदी भत्ता

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का हर छह महीने में महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, जोकि जनवरी और जुलाई के हिसाब से होता है। इस मार्च में होने वाली बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए और पेशनभोगियों का डीआर 50 फीसदी होगा जाएगा। अभी यह 46 फीसदी पर है। कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी आने के बाद फिर इसको शन्यू कर दिया जाता है। यह केंद्र सरकार का नियम है। साल 2016 में सरकार ने नियम बनाया था जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंचेगा, बाद में उसे शून्य कर दिया जाएगा।

50 फीसदी डीए पर क्या कहता है मेमोरेडम?

दरअसल, साल 2016 के मेमोरेडम में कहा गया जैसे ही महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी होगा तो इसे शून्य कर दिया जाएगा। मतलब जीरो होने के बाद अभी जो महंगाई भत्ता वापस 1 फीसदी, 2 फीसदी से शुरू होगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि, 50 फीसदी महंगाई भत्ता (DA Hike) पहुंचते ही इसको बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाता है। पहले महंगाई भत्ता 100 फीसदी से भी ऊपर निकल जाता था। छठे वेतन में यही फॉर्मूला था।

केंद्रीय कर्मचारियों की इतनी बढ़ेगी सैलरी

इस वक्त पे-बैड लेवल-1 पर 18000 रुपए बेसिक सैलरी है, जो कि सबसे न्यूतनम बेसिक है। अगर इस राशि पर कैलकुलेशन करें तो अभी महंगाई भत्ता 7560 रुपये होता है। लेकिन, इस राशि पर महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाता है तो यह 9000 रुपए हो जाएगा। 50 फीसदी डीए होते ही इसे शून्य करके बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. मतलब 18000 रुपए वाली सैलरी 9000 रुपए बढ़कर 27000 रुपए पहुंच जाएगी। इसके बाद महंगाई भत्ता 27000 रुपए पर कैलकुलेट होगा। अगर 0 होने के बाद अगर 3 फीसदी डीए बढ़ता है तो 810 रुपए महीना उनकी सैलरी में बढ़ जाएगा।

दिवाली पर दिया था बोनस

इससे पहले, सरकार ने अर्धसैनिक बलों सहित ग्रुप सी और गैर-राजपत्रित ग्रुप बी स्तर के अधिकारियों के लिए दिवाली बोनस को मंजूरी दी थी। वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए, वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (तदर्थ बोनस) की गणना के लिए 7,000 रुपये की सीमा निर्धारित की थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story