×

ये हैं साल 2022 में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित MPV गाड़ियां, जानें कौन सी है आपकी बजट में फिट

बहुउद्देशीय वाहन वर्तमान में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में बेहद लोकप्रिय है। इन दिनों ऐसे वाहनों की जबरदस्त मांग है। बीते कुछ महीनों की बिक्री रिपोर्ट की मानें, तो भारत में छोटे वाहनों की तुलना में बड़े वाहनों की बिक्री अधिक हुई है।

ये हैं साल 2022 में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित MPV गाड़ियां, जानें कौन सी है आपकी बजट में फिट
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

बहुउद्देशीय वाहन या Multi Purpose Vehicle (MPV) वर्तमान में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार (Automobile Market) में बेहद लोकप्रिय है। इन दिनों ऐसे वाहनों की जबरदस्त मांग है। बीते कुछ महीनों की बिक्री रिपोर्ट की मानें, तो भारत में छोटे वाहनों की तुलना में बड़े वाहनों की बिक्री अधिक हुई है। इसी के मद्देनजर यदि आप भी 2022 में अपने परिवार के लिए एक नई बड़ी कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपके लिए अगले साल लॉन्च होने वाली इन एमपीवी के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। आइये जानते हैं-

जानें क्या है एमपीवी (MPV) कारें?भारतीय बाजार में तरह-तरह की कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। ताकि, लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इन कारों को खरीद सकने में सक्षम हो सकें। इन्हीं में से एक है एमपीवी वाहन जिसे आमतौर पर एमयूवी (MUV) के नाम से भी जाना जाता है। एमपीवी एक वैन के आकार का वाहन है, जिसका उपयोग यात्रियों या सामान को ले जाने के लिए किया जाता है। इसे हैचबैक (Hatchback) और एसयूवी (SUV) का मिश्रित संस्करण कह सकते हैं, जिसमें अधिकतम 7 से 9 लोग यात्रा कर सकते हैं।

हुंडई स्टारिया एमपीवी (Hyundai Staria MPV)

ऑटो दिग्गज हुंडई (Hyundai) अप्रैल के आसपास भारतीय बाजार में एक नया 7-सीटर मॉडल स्टारिया (7-seater model Staria) लॉन्च करने की योजना बना रही है। डिजाइन की बात करें, तो इसमें फुल-एलईडी डीआरएल (Full-LED DRL) के साथ छोटा बोनट, क्रोम मेश पैटर्न (chrome mesh pattern) वाली बड़ी ग्रिल और एलईडी हेडलैम्प्स( LED headlamps) हैं। इसमें 3.5-लीटर स्मार्ट स्ट्रीम G 3.5 MPi पेट्रोल इंजन (petrol engine) होगा, जो 268hp की पावर और 331.4Nm का पीक टॉर्क जेनरेट (Peak torque generated_ करता है। इस गाड़ी की शुरुआती कीमत करीब 27 लाख रुपए (ex-showroom) होगी।


मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट (Maruti Suzuki Ertiga Facelift)

मारुति सुजुकी कंपनी साल 2022 की शुरुआत में अपनी अर्टिगा एमपीवी (Ertiga MPV) कार को नए रूप में लांच करने की योजना बना रही है। अर्टिगा फेसलिफ्ट (Ertiga Facelift) में नक्काशीदार हुड, क्रोम ग्रिल, चौड़ा ब्लैक-आउट एयर वेंट, बम्पर पर फॉग लैंप और एक पावर एंटीना उपलब्ध होगा। साथ ही कार में 1.5-लीटर K15 हाइब्रिड पेट्रोल इंजन होगा जो 103hp की पावर और 138Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगा। वहीं कार की शुरुआती कीमत की बात करें तो यह ₹8.25 लाख या इससे अधिक होने की संभावना है।


मारुति सुजुकी अर्टिगा XL6 ( Maruti Suzuki Ertiga XL6)

प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) अपनी एमपीवी अर्टिगा एक्सएल 6 (Ertiga XL6) का फेस लिफ्टेड वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसी के मद्देनजर इस कार को कुछ समय पहले भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया था। इसे 2022 की शुरुआत में बिक्री हेतु उपलब्ध किया जा सकता है। यह पहले की तरह एक स्मार्ट हाइब्रिड पावरट्रेन K15B का उपयोग करता है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर भी शामिल है। वहीं, इस कार की शुरुआती कीमत ₹10 लाख के आसपास हो सकती है।


रेनो ट्राइबर टर्बो (Renault Triber Turbo)

रेनो (Renault) कंपनी साल 2022 की शुरुआत में अपनी ट्राइबर (Triber) कार को टर्बो वेरिएंट (Turbo Variants ) में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस कार में 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा जो 100 hp की पावर देने में सक्षम होगा। साथ ही, इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम (LED Lighting System) और एयरबैग (Airbag) भी मौजूद हैं। केबिन में नए कनेक्टिविटी विकल्पों का समर्थन करने वाला एक टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट पैनल भी उपलब्ध होगा, जो कई सुविधाएं प्रदान करेगा। वहीं, इस कार की कीमत करीब ₹8 लाख शुरू होने के आसार हैं।


किआ कैरेंस ( KIA Carens)

प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी किआ (KIA) ने अपनी नई कैरेंस एमपीवी को पेश करने के साथ ही इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इसके केबिन में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एयर प्यूरीफायर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही इस कार को 1.5 लीटर और 1.4 लीटर के पेट्रोल और 1.5 लीटर के डीजल पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया जाएगा। वहीं किआ कैरेंस एमपीवी की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ₹15 लाख होने के आसार हैं।


टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion)

वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) ने भारत में रुमियन नेमप्लेट (Rumion nameplate) के लिए एक ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया है। यह दिखाता है कि कंपनी इसी नाम से अपना सात-सीटर एमपीवी वाहन जल्द ही लॉन्च कर सकती है। यह कार 1.5-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो कि BS-6 इंजन की समस्त आवश्यकताओं को पूर्ण करने के साथ ही 105hp और 138Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगी। वहीं इस कार की कीमत ₹13 लाख के आसपास होने के आसार हैं।



aman

aman

Next Story