×

Fixed Deposit Rates: इन बैकों ने खोलें FD खाता, सितंबर में संशोधन के बाद मिल रहा आकर्षक ब्याज

Fixed Deposit Rates: ब्याज दरों को समय-समय पर संशोधित किया जाता है और जनता को अवगत कराया जाता है। संशोधित ब्याज दरें केवल नवीनीकरण और नई जमाओं पर लागू होती हैं, जबकि मौजूदा जमाओं पर अनुबंधित दर पर ब्याज मिलता रहता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Sep 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 2:46 AM GMT)
Fixed Deposit Rates
X

 Fixed Deposit Rates (सोशल मीडिया) 

Fixed Deposit Rates: 2023 में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) आकर्षक हो गए हैं। महंगाई को रोकने के लिए साल 2022 से फरवरी 2023 तक केंद्रीय बैंक द्वारा बढ़ाई गई रेपो रेट की दरों की वजह से बैंकों ने अपने यहां सावधि जमा फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है। इस वृद्धि की वजह से कई ई बैंक अब सामान्य ग्राहकों को यहां पर 7% से अधिक का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। हालांकि केंद्रीय बैंक आरबीआई ने अप्रैल, जून और अगस्त में रेपो रेट दर को स्थिर रखा, जिसके बाद बैंकों ने भी एफडी दरों की ब्याज बढ़ोतरी को धीमा कर दिया है। उसके बाद भी एफडी पर ब्याज दर आकर्षक बना हुआ है।

इन बैंकों ने किया ब्याज दरों में संशोधन

ऐसे में अगर आप FD में पैसा निवेश करने की योजना बना रहा है तो आपके लिए यह वक्त सबसे अच्छा है। सितंबर 2023 में, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक ने अपनी सावधि जमा दरों में संशोधन करते हुए ग्राहकों को इस पर शानदार ब्याज दर ऑफर कर रही हैं। आइये आपको बताते हैं कि इन बैंकों में FD में क्या ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है।

Kotak Mahindra Bank FD

कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दर में संशोधन किया है। नवीनतम संशोधन के बाद कोटक बैंक सात दिनों से दस वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा पर सामान्य ग्राहकों के लिए 2.75% से 7.25% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को इन एफडी पर 3.25% से 7.75% की ब्याज दर मिलेगी। ये दरें 13 सितंबर 2023 से प्रभावी हैं।

Axis Bank FD

एक्सिस बैंक ने अपनी सावधि जमा पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, ये दरें 18 सितंबर, 2023 से प्रभावी हैं। एक्सिस बैंक सामान्य नागरिकों को 3% से 7.10% और बुजुर्गों को 3% से 7.75% की ब्याज दर प्रदान करता है।

IDBI BANK FD

आईडीबीआई बैंक ने अपनी सावधि जमा पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, ये दरें 15 सितंबर, 2023 से प्रभावी हैं। आईडीबीआई बैंक सामान्य ग्राहकों को सात दिनों से पांच साल में परिपक्व होने वाली एफडी पर 3% से 6.8% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.5% से 7.3% तक ब्याज दर प्रदान कर रहा है।

क्या पुरानी एफडी पर लागू होती हैं नई दरें?

आपको बता दें कि बैंक विभिन्न जमा योजनाओं के अनुसार जमा पर ब्याज देता है। ब्याज दरों को समय-समय पर संशोधित किया जाता है और जनता को अवगत कराया जाता है। संशोधित ब्याज दरें केवल नवीनीकरण और नई जमाओं पर लागू होती हैं, जबकि मौजूदा जमाओं पर अनुबंधित दर पर ब्याज मिलता रहता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story