×

Navratri Business Ideas: नवरात्रि में अगर इन बिजनेस में रखा कदम तो होगी धनवर्षा, जानिए व्यापार के बारे में

Navratri Business Ideas: नवरात्रि के पड़ने वाले त्यौहारों में भी इन बिजनेस की काफी मांग होती है। उसके बाद चाहें तो पूरे साल इस बिजनेस से पैसा कमाया जाता सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Oct 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2023 1:00 AM GMT)
Navratri Business
X

Navratri Business (सोशल मीडिया) 

Navratri Business Ideas: अक्टूबर महीना फेस्टिव सीजन होता है, इस वजह से बाजार काफी दमकता और रौनक बनी रहती है। इस दौरान जो भी व्यक्ति किसी कारोबार में कदम रखता है तो उसको अपने प्रोडक्ड की बिक्री के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है, क्योंकि लोगों का बाजार में आना अधिक होता है। अगर आप कोई बिजनेस में कदम रखना जा रहे हैं तो फेस्टिव सीजन से अच्छा कोई दिन नही हैं। पितृ पक्ष खत्म होने वाला है। नवरात्रि की शुरू होने वाली है। उसके बाद करवा चौथा, दशहरा, धनतेरस और दिवाली जैसे बड़े पर्व आने हैं। इस दौरान बाजार लोगों की खरीदारी से खचाखच भरा रहता है और मार्केट में खूब धनवर्षा होती है। हालांकि हम बात करेंगे नवरात्रि के व्यापारियों कीं, लेकिन ऐसा नहीं है कि यह व्यापार बाद में बंद हो जाते हैं।

नवरात्रि के ये टॉप बिजनेस

नवरात्रि के पड़ने वाले त्यौहारों में भी इन बिजनेस की काफी मांग होती है। उसके बाद चाहें तो पूरे साल इस बिजनेस से पैसा कमाया जाता सकता है। आइये आपको बताते हैं कि नवरात्रि में सबसे अच्छी बिजनेस के बारे में, इस दौरान अगर आप इन बिजनेस में कदम रखते हैं तो कुछ ही दिनों में लखपति बना सकते हैं।

ब्रेकफास्ट काउंटर

खाना जीवन की बेसिक आवश्यकताओं में से एक है। इसलिए आप चाहें तो ब्रेकफास्ट काउंट खोल सकते हैं। नवरात्रि के दौरान कामकाजी लोग भी व्रत रहते हैं। ऐसे में ये लोग उस दुकान को देखते हैं, जहां पर साफ सुथरा ब्रेकफास्ट मिले। अगर आप चाहें तो कम निवेश मे अपने क्षेत्र में ब्रेकफास्ट काउंटर लगाकर बिजनेस में कदम रख सकते हैं। यहां पर पारंपरिक नाश्ता के साथ वैकल्पिक स्नैक्स आदि पेश कर सकते हैं।

जूस एंड शैक्स

आज कल लोग सेहत पर काफी ध्यान दे रहे हैं। नवरात्रि में लोग वक्र होते हैं तो वह जूस का अधिक सेवन करते हैं। ऐसे में इस बिजनेस में इस दौरान कदम रखना काफी लाभदायक है। आप जूस एंड शैक्स बिजनेस को कहीं पर खोल सकते हैं और महीने में 25 से 30 हजार रुपए का कमाई का साधन खड़ा कर सकते हैं।

टेंट बिजनेस

वैसे तो टेंट का बिजनेस सदाबाहर है, लेकिन नवरात्रि में भी इसकी मांग बढ़ जाती है। लोग नवरात्रि के दौरान माता का जागरण काफी अधिक संख्या में आयोजन करवाते हैं। ऐसें में अगर आप इस व्यापार में कदम रखते हैं तो कमाई के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है। चाहें तो आप पूरे साल इस बिजनेस को चालू कर पैसा कमा सकते हैं।

आइसक्रीम पार्लर

आइसक्रीम पार्लर की सबसे अधिक मांग तो गर्मियों के सीजन में होती है, लेकिन यह बिजनेस पूरे साल चलता है। यह छोटे व्यवसायों में आइसक्रीम पार्लर एक लोकप्रिय बिजनेस बन गया है। इस बिजनेस को करने के लिए आवश्यक निवेश, जगह और आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी लेनी है। आप चाहें तो नवरात्रि के शुभ दिन से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। सर्दियों के दिनों में भी लोग आइसक्रीम का सेवन करते हैं।

कैटरिंग सर्विसेज

खाना बनाने का अगर शौक है तो आप कैटरिंग सर्विसेज बिजनेस से जुड़ सकते हैं। नवरात्रि में लोग कई जगहों पर भंडारे का आयोजन करवाते हैं। ऐसे में अगर आप कैटरिंग सर्विसेज बिजनेस से जुड़ते हैं तो आपके आपके ऑर्डर मिलने की संभावना अधिक रहती है। आप यहां पर अच्छा स्वाद परोस कर अपने बिजनेस की ब्रांडिंग कर सकते हैं,क्योंकि नवरात्रि के समय भंडारे के लिए अधिक मांग होने की वजह से कैटरिंग सर्विसेज जल्दी मिलती नहीं है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story