×

IPO Open: साल के आखिरी में पैसा कमाने का आया शानदार मौका, अगले हफ्ते खुलेंगे तीन आईपीओ

IPO Open: अगले सप्ताह सुले विनेयार्ड्स, एबंस होल्डिंग्सऔर यूनिपार्ट्स इंडिया कंपनी के आईपीओ बाजार में खुल रहे है। इन कंपनियों का आईपीओ मूल्य 1,830 करोड़ रुपए का है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Dec 2022 9:28 AM GMT
IPO Open
X

IPO Open (सोशल मीडिया) 

IPO Open: वर्ष 2022 अपनी समाप्ति की ओर आ चल रहा है लेकिन घरेलू बाजार में नए आईपीओ रुकने का नाम तक नहीं ले रहे हैं। इस साल आईपीओ बाजार में निवेशक खूब मालामाल हुए। 2022 के बीच महीनों को छोड़ दें तो पूरा साल आईपीओ बाजार गुलजार रहा है और कई निवेशकों की चांदी रही तो कुछ को घाटा उठाना पड़ा है। हालांकि जिन निवेशकों को आईपीओ से घाटा हुआ है, उनके पास एक बार फिर पैसा कमाने का मौका आया है। दरअसल, अगले हफ्ते तीन कंपनियों को आईपीओ बाजार में खुलने जा रहे हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो इन तीन कंपनियों के आईपीओ में दावं खेलकर पैसा काम सकते हैं।

भारत की सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी का भी खुलेगा आईपीओ

अगले सप्ताह जिन तीन कंपनियों के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा, उसमें देश की सबसे बड़ी शराब कंपनी सुले विनेयार्ड्स (Sule Vineyards) भी है। इसके अलावा Abans Holdings और यूनिपार्ट्स इंडिया कंपनी का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) खुलेगा। अगर इन तीन कंपनियों के आईपीओ के मूल्य के बात करें तो यह कुल 1,830 करोड़ रुपए का है।

जानिए कब खुलेंगे और कब होंगे बंद

अगर इन आईपीओ के सब्सक्रिप्शन डेट पर नजर डालें तो सुल विनेयार्ड्स और एबंस होल्डिंग्स का आईपीओ 12 दिसंबर, 2022 यानी सोमवार से निवेशक पैसा लगा सकते हैं,जबकि लैंडमार्क कार्स का आईपीओ 13 दिसंबर, 2022 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। वहीं, अगर बंद होने की डेट पर ध्यान दें तो निवेशक सुले विनेयार्ड्स आईपीओ में 14 दिसंबर तक पैसा लगा सकते हैं। एबंस होल्डिंग्स और लैंडमार्क कार्स के आईपीओ में 15 दिसंबर तक पैसा निवेश करने का आखिरी दिन है।

तीन कंपनियों के आईपीओ पर एक नजर

Sula Vineyards

Sula Vineyards कंपनी आईपीओ का पूरी तरह ओएफसी यानी ऑफ फॉर सेल होगा। आईपीओ प्राइस बैंड 340-357 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। कंपनी ने शेयरों का लॉट साइज 42 शेयरों का निर्धारित किया है। यानी निवेशक कम से कम एक लॉट साइज में निवेश करना होगा। कंपनी ने आईपीओ के माध्यम से बाजार से 960 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

Abans Holdings

Abans Holdings में निवेशकों को कम से कस एक लॉट साइट खरीदना होगा। एक लॉट साइज में कपनी ने 55 शेयर निर्धारित किये हैं,जोकि 14850 रुपये के होंगे। आईपीओ प्राइस बैंड 256-270 रुपये तक किया है। 102.6 करोड़ रुपये के कंपनी आईपीओ के तहत फ्रेश शेयर जारी करेगी,जबकि कंपनी मौजूदा प्रमोटर्स और शेयरहोल्डर्स 243 करोड़ रुपये के शेयर की बिक्री ओएफसी के जरिये करेगी। कंपनी बाजार से 354.6 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य रखा है।

Landmark Cars

लैंडमार्क कार्स कंपनी ने आईपीओ के माध्मय से बाजार से 552 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कंपनी ने निवेशकों के लिए 29 शेयरों का लॉट साइज तय किया है,जबकि रिटेल निवेशकों के लिए 377 शेरयों का लॉट साइज तय किया। आम निवेशक कंपनी के आईपीओ में कम से कम 14,674 रुपये निवेश करना होगा,जोकि एक लॉट साइज की कीमत है,जबकि रिटेल निवेशकों को कम से कम 190762 रुपये निवेश करना होगा। कंपनी आईपीओ प्राइस बैंड 481-506 रुपये प्रति शेयर तय किया है। वहीं, कंपनी इस आईपीओ के जरिए 150 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी, जबकि मौजूदा शेयरहोल्डर्स और प्रमोटर्स के 402 करोड़ रुपये शेयर की बिक्री कंपनी ओएफसी के जरिए करेगी।IPOs of three companies will open for subscription next week

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story