×

Business Idea: बाजार में दिन पर दिन बढ़ रही इस प्रोडक्ट की मांग, बनना है रईस तो फटाफट शुरू कर दीजिए इसका व्यापार

Business Idea: अगर कोई व्यक्ति साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का उत्पादन करता है और इसको 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचता है तो वह साल में 97.50 लाख रुपये का टर्नओवर कर सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Nov 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 12 Nov 2023 5:45 AM GMT)
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया)  

Business Idea: व्यापार में अथा पैसा है, यह बात किसी सी छुपी नहीं है। अब पैसा कमाने के लिए आपको मेहनत करनी आनी चाहिए। अगर आप इससे पीछे नहीं हटे तो यकीन मनिए कुछ सालों में आप व्यापार से करोड़पति बन सकते हैं। इसलिए भारत में आज कल हर सौ में 10 लोग अपना व्यापार खोलने की इच्छा रख रहे हैं। अगर आप नौकरी से परेशान हो गए हैं और सीमित कमाई की चिंता सता रही है तो मेरे पास एक शानदार बिजनेस आइडिया है। इस आइडिया को फॉलो कर आप असीमित पैसा कमा सकते हैं। दरअसल, आज कल बाजार में एक वस्तु की मांग काफी अधिक बढ़ गई है। इस प्रोडक्स का उपयोग गली में ढेले लगाने वाले से लेकर बड़े बड़े फाइव व सेवन स्टार होटल वाले भी कर रहे हैं। ऐसे में जिस व्यक्ति ने इस कारोबार में अभी कदम रख दिया, तो वह कुछ सालों में करोड़ों रुपये की सालाना आय बना सकता है।

टिश्यू पेपर की यहां बढ़ गई मांग

दरअसल, हम बात कर रहे हैं टिश्यू पेपर के व्यापार की। टिश्यू पेपर की मांग अब लोगों के बीच अधिक होने लगी है। लोग अगर बाहार कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो वह दुकानदार से हाथ व मुंह पोछने के लिए टिश्यू पेपर मांगते हैं और इनकी संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। मौजूदा समय टिश्यू पेपर का प्रयोग रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा, ऑफिस, अस्पताल जैसे कई स्थानों पर किया जा रहा है। यहां आज कल लोग अब घरों में भी हाथ साफ करने के लिए टिश्यू पेपर रखने लगे हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति पेपर नैपकिन बनाने की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट (Manufacturing unit) में कदम रखता है तो वह तगड़ा मुनाफा कमा सकता है।

कैसे शुरु करें टिश्यू पेपर का बिजनेस

टिश्यू पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट वाले बिजनेस में कदम रखने के लिए आपको वैसे तो अधिक निवेश की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप चाहें तो छोटे निवेश के साथ इस कारोबार में कदम रख सकते हैं। छोटे निवेश में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए 3.50 लाख रुपये की जरुरत होती है। वहीं बड़े स्केल में इस बिजनेस के लिए 10 से 15 लाख रुपये की जरुरत होती है।

बिजनेश शुरू करने के लिए लें इस योजना का लाभ

अगर आपके आप फंड की कमी है तो आप केंद्र सरकार की पीएम मुद्रा लोन स्कीम का लाभ ले सकते हैं। छोटे स्केल में 3.50 लाख रुपये की जरूरत होती है तो आपको पीएम मुद्रा लोन के लिए बैंक पर फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको बैंक नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन आदि के बारे जानकारी देनी होगी। हालांकि इस लोन के लिए बैंक प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस नहीं लेता है।

टिश्यू पेपर के बिजनेस से कमाई

टिश्यू पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बिजनेस के कमाई की बात करें तो कोई अथा नहीं है। अगर कोई व्यक्ति साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का उत्पादन करता है और इसको 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचता है तो वह साल में 97.50 लाख रुपये का टर्नओवर कर सकता है। इसमें सारे खर्च निकाल दें तो 10 से 12 लाख रुपये सालाना बचत वाली कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story