×

Today Gold-Silver Price: सोने-चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट

घरेलू बाजार में सोने की कीमतें लगातार बढ़ गई हैं। दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 251 रुपये तक बढ़ गए हैं।वहीं, एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 261 रुपये बढ़ी हैं।  विदेशी बाजारों में आज सोना खरीदना सस्ता हुआ है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 Sep 2020 1:02 PM GMT
Today Gold-Silver Price: सोने-चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट
X
दस ग्राम सोने के भाव कुछ हफ्ते पहले 56,149 रुपये तक पहुंच गए थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों से विदेशी बाजारों में आ रहे गिरावट के बाद सोने के भाव लगातार गिर गए हैं। सोना अब सस्ता हो गया है।विशेषज्ञों की मानें तो सोना खरीदने का ये सही समय हो सकता है।

नई दिल्ली: दस ग्राम सोने के भाव कुछ हफ्ते पहले 56,149 रुपये तक पहुंच गए थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों से विदेशी बाजारों में आ रहे गिरावट के बाद सोने के भाव लगातार गिर गए हैं। सोना अब सस्ता हो गया है। विशेषज्ञों की मानें तो सोना खरीदने का ये सही समय हो सकता है। भारत और चीन के बीच तनाव की वजह से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें लगातार बढ़ गई हैं। दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 251 रुपये तक बढ़ गए हैं।वहीं, एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 261 रुपये बढ़ी हैं। विदेशी बाजारों में आज सोना खरीदना सस्ता हुआ है।

यह पढ़ें...कंगना का एक्शन: BMC के खिलाफ कानूनी कार्रवाई, वकील ने बताया पर्सनल एजेंडा

कीमतें गिरने की वजह

विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें गिर गई हैं। दुनिया के बड़े देशों के सेंट्रल बैंकों की बैठक से पहले अमेरिकी डॉलर में तेजी आई है। इसी का असर आज सोने की कीमतों पर दिख रहा है।

दुनिया की बड़ी रिसर्च एजेंसी जेफरीज की रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से सोने की कीमतें गिरी हैं उनका मानना है कि अगर मौजूदा स्तर से डॉलर और मज़बूत होता है तो सोने की कीमतें 1900 डॉलर प्रति औंस के नीचे आ सकती हैं। ऐसे में सोने में तेज बिकवाली की संभावना है।

gold सोशल मीडिया से

यह पढ़ें...Netflix film Cargo: एक्टर्स की एक्टिंग ज़बरदस्त, दर्शकों को आ सकती हैं नींद

बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले 10 ग्राम सोने के दाम 51,898 रुपये से बढ़कर 52,149 रुपये पर पहुंच गया है। इस दौरान कीमतों में 251 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है।

सोने की तरह चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 68,950 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 69,211 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए। इस दौरान कीमतों में 261 रुपये की तेजी आई है। सुबह साढ़े 10 बजे अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 233 रुपये की गिरावट के साथ 51120 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51353 रुपये के भाव पर बंद हुआ था और आज सुबह गिरावट के साथ खुला।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story