×

Best Network Marketing Companies: यह हैं देश की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां, जानिए उनका काम और नाम

Top 10 Best Network Marketing Companies: वर्तमान में देश में नेटवर्क मार्केटिंग का उद्योग 16 हजार करोड़ रुपये के पास है, जबकि 2025 तक इसके 64,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Nov 2022 1:36 AM GMT
Network Marketing Companies
X

Best Network Marketing Companies (सोशल मीडिया) 

Top 10 Best Network Marketing Companies: अगर आप सोशल मीडिया में एक्टिव रहे हैं या फिर थोड़े से भी जानकारी रखते हैं तो आपने नेटवर्क मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा। हो सकता है नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने के लिए आपके पास कोई कॉल भी आया हो। मौजूदा समय देश में नेटवर्क मार्केंटिंग की मांग में इजाफा हो रहा है और लोग उससे जुड़कर काफी पैसा पैदा कर रहे हैं। दरअसल, नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है, जिसको कोई भी शुरू कर सकता है और इसमें लोगों को जोड़कर धीरे धीरे एक बड़ा बिजनेस बना सकता है। इसके जरिए लोग लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं। देश में नेटवर्क मार्केटिंग हर वर्ष करीब 4.8% की वृद्धि दर बढ़ रहा है। बाजार बिशेषज्ञों का मत है कि देश में नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से बेरोजगारी दर को कम किया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि अगर आप किसी अन्य कंपनी से जुड़े कर काम कर रहे हैं तो नेटवर्क मार्केटिंग में भी काम करना चाहते हैं तो इसके लिए जॉब छोड़ने की भी आवश्यकता है और अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं।

यह हैं टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

भारत में मौजूदा समय नेटवर्क मार्केटिंग का उद्योग करीब 16 हजार करोड़ रुपए के आस पास है। आगे तीन साल में, यानी 2025 तक यह उद्योग 64000 हजार करोड़ रुपए तक हो सकता है। इस उद्योग को देखते हुए धीरे धीरे कई बड़ी कंपनियां बन चुकी हैं। क्या आपको पता है कि वर्तमान में देश में नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी टॉप 10 कंपनियां कौन सी हैं। अगर नहीं जानते हैं तो आईये इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां कौन सी हैं।

वेस्टीज

वेस्टीज का पूरा नाम वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। इसकी स्थापना 2004 में हुई थी। यह कंपनी व्यक्तिगत देखभाल व स्वास्थ्य देखभाल पर काम करती है। इस कंपनी का कारोबार भारत के साथ अन्य देशों में फैला हुआ है और इसके बाजार में 200 से अधिक उत्पाद हैं। सबसे बढ़िया देश में दांतों से जुड़ी बीमारियों के उत्पाद इसी कंपनी के आते हैं। इस कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में है।

एमवे इंडिया

यह कंपनी देश की टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। एमवे इंडिया देश विदेश में सबसे अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी मानी जाती है। हालांकि यह कंपनी इंडिया की नहीं है। इसकी स्थापना अमेरिका में वर्ष 1959 में हुई थी। भारत में करोबार करने के लिए कंपनी एमवे के आगे इंडिया लगाया था और यह देश में एमवे इंडिया के नाम से जानी जाती है। यह कंपनी विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी और व्यक्तिगत देखभाल के संबंध में उत्पाद की बिक्री करती है। इस कंपनी के भारत में 35 से अधिक शहर में वेयरहाउस हैं।

एमआई लाइफस्टाइल

इस कंपनी का पूरा नाम एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड है। इसकी शुरूआत 2013 में तमिलनाडु में हुई थी। दैनिक जीवन शैली व स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद को बाजार में बेचती है। कंपनी के 2000 से अधिक उत्पाद बाजार में मौजूद हैं।

एवन प्रोडक्ट

एवन प्रोडक्ट की स्थापना वर्ष 1886 में अमेरिका में की गई थी। इसका मुख्यालय न्यूयार्क में है। कंपनी ब्यूटी, होम और फैशन के क्षेत्र में काम करती है। इसके बाजार में 200 से अधिक उत्पाद हैं।

ओरिफ्लेम

ओरिफ्लेम सौंदर्य व व्यक्तिगत देखभाल के फील्ड में काम करती है। इसकी स्थापना स्वीडन में साल 1967 में हुई थी और यह इस कंपनी का भारत में काफी बड़ा कारोबार है। कंपनी के पास 100 से अधिक उत्पाद हैं।

मोदीकेयर

इन कंपनी स्थापना भारत में साल 1996 में हुई थी। इसका मुख्यालय राजधानी दिल्ली में है। कंपनी के बाजार में व्यक्तिगत केयर, होन केयर, वेलनेस और स्किनकेय उत्पादों की बिक्री करती है। यह भारत की घरेलू एफएमसीजी कंपनी में से एक है।

हर्बालाइफ

हर्बालाइफ एक वैश्विक पोषण कंपनी है। कंपनी प्रोटीन बार, चाय, विटामिन, स्पोर्ट्स हाइड्रेशन के साथ पर्सनल एनर्जी देखभाल पर काम करती है। इसकी स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी। बाजार में कंपनी के 100 से अधिक उत्पाद मौजूद हैं।

इसके अलावा फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स, सेफ शॉप और आरसीएम लिमिटेड भी टॉप नेटवर्क मार्टेकिंग कंपनी हैं। इन कंपनियों के बाजार से 100 से लेकर 150 से अधिक उत्पाद मौजूद हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story