×

FD: वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये हैं सबसे धांसू FD, निवेश पर मिलता है हाई रिटर्न, देखें लिस्ट

Highest Interest Rates on FD: बैंक आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को 50 आधार अंक अधिक ब्याज दर की पेशकश करते हैं, ऊपर से एफडी पर इस वक्त बैंक आकर्षक ब्याज पेश कर रहे हैं। तो जान लीजिए देश की टॉप-5 बैंक जो वरिष्ठ नागारिकों को एफडी पर हाई रिटर्न ऑफर कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 4 Feb 2024 8:27 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 8:32 AM GMT)
Highest Interest Rates on FD
X

Highest Interest Rates on FD (सोशल मीडिया) 

Highest Interest Rates on FD: अधिकांश निवेशक अभी भी अपने निवेश पर निश्चित रिटर्न प्राप्त करने के लिए सुरक्षित ठिकानों का विकल्प चुनते हैं। इन विकल्पों में से सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय विकल्प है फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)। बीते एक साल से एफडी में निवेश पैसा निवेश करना एक शानदार विकल्प साबित हो रहा है, क्योंकि जब से महंगाई को रोकने से लिए केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट की दरों में इजाफा किया है, तब से बैकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में वृद्धि कर इसको आकर्षक निवेश विकल्प बना दिया है। इस समय अधिकांश बैंक पर एफडी 7.50 फीसदी से अधिक का ब्याज ऑफर कर रही हैं।

ऐसे में अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं या फिर आप अपने बूढ़े माता-पिता के लिए एफडी में निवेश करना चाह रहे हैं तो इस वक्त बहुत यहां शानदार मौका बना हुआ है, क्योंकि बैंक आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को 50 आधार अंक अधिक ब्याज दर की पेशकश करते हैं, ऊपर से एफडी पर इस वक्त बैंक आकर्षक ब्याज पेश कर रहे हैं। तो जान लीजिए देश की टॉप-5 बैंक जो वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर हाई रिटर्न ऑफर कर रहे हैं।

ये बैंक दे रहीं एफडी पर हाई रिटर्न

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एक साल से 15 महीने की जमा पर 7.10 प्रतिशत ब्याज पेश कर रहा है। 15 से 18 महीने की अवधि की एफडी पर ब्याज दर बढ़कर 7.60 प्रतिशत मिल रहा है। वहीं, 18 महीने से 2 साल 11 महीने एफडी पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। 5 -10 साल की अवधि वाली एफडी के लिए 7.75 प्रतिशत की उच्चतम दर की पेशकश की जाती है। 4 साल 7 महीने से 55 महीने तक की अवधि पर 7.7 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश की जाती है। एक वर्ष और उससे अधिक अवधि के लिए ब्याज दर सीमा 7.1 से 7.75 प्रतिशत के बीच है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक कार्यकाल के आधार पर 7 से 7.25 फीसदी तक ब्याज देता है। एक साल से 15 महीने के लिए ब्याज 7.25 फीसदी है। 15 महीने से 2 साल तक की अवधि के लिए ब्याज 7.05 फीसदी है। लंबी अवधि वाली एफडी पर बैंक 7 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक

एसबीआई FD की विभिन्न अवधी सीमाओं पर अलग-अगल ब्याज पेश कर रहा है, जो कि 7.3 फीसदी से लेकपर 7.5 फीसदी तक है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एक साल से दो साल से कम वाली एफडी पर 7.30 फीसदी का ब्याज दर पेश कर रहा है। 2-3 साल के लिए ब्याज 7.5 फीसदी है। 3-5 साल के लिए ब्याज दर 7.25 फीसदी है। इसके अलावा 5 साल से ज्यादा अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 7.5 फीसदी है। वहीं, अमृत कलश नामक एक स्पेशल एफडी योजना (400 दिन) के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत का उच्चतम ब्याज दिया जाता है। योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा कार्यकाल के आधार पर 7.35 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत की सीमा में ब्याज दर प्रदान करता है। उदाहरण के लिए एक से दो साल के लिए बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.35 प्रतिशत की पेशकश करता है, जबकि अवधि अगर बढ़कर 2-3 साल हो जाती है तो ब्याज दर 7.75 फीसदी मिलेगा। इसके अलावा बड़ौदा तिरंगा प्लस जमा योजना के तहत 399 दिनों वाली स्पेशल एफडी पर 7.65 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

कोटक महिंद्रा बैंक

निजी ऋणदाता बैंक कार्यकाल के आधार पर 6.7 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत की सीमा में ब्याज दर प्रदान करता है। एक साल की जमा राशि के लिए, बैंक 7.6 प्रतिशत की पेशकश करता है जो अवधि 390 दिनों तक बढ़ने पर 7.65 प्रतिशत हो जाती है। 23 महीने से दो साल से कम के लिए ब्याज दर 7.8 फीसदी है। 2-3 साल के लिए बैंक 7.65 फीसदी का ऑफर देता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story