×

Top Chai Startups In India: विदेशों में पढ़ लिखकर ली डिग्री और बना रहे चाय, लेकिन कमाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Top Chai Startups In India: चाय आधिरत स्टार्टअप युवाओं को खासा आकर्षित कर रहे हैं। आम तौर पर समाज में चाय बनाने वाले की पहचान एक गरीब और पिछड़े तबके से आने वाले जमात के रूप में है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Jan 2023 11:51 AM GMT
Top Chai Startups In India
X

Top Chai Startups In India (Image: Newstrack)

Top Chai Startups In India: आज के दौर में स्टार्ट अप्स का खूब शोर है। वर्तमान सरकार भी नौकरी के बजाय स्वरोजगार पर ज्यादा फोकस कर रही है। कुछ स्टार्ट अप्स तो सफलता के इतने बड़े कीर्तिमान हासिल कर चुके हैं कि वो आज युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन चुके हैं। ज्यादातर स्टार्टअप हमारे आपके दैनिक जरूरतों की पुर्ति के लिए बनी है। उदाहरण के तौर पर चाय को ही ले लीजिए, अधिकतर लोगों के दिनचर्या की शुरूआत चाय की चुस्की के साथ होती है। लिहाजा चाय आधारित आपको कई नए-नए बिजनेस बाजार में दिख जाएंगे।

चाय आधिरत स्टार्टअप युवाओं को खासा आकर्षित कर रहे हैं। आम तौर पर समाज में चाय बनाने वाले की पहचान एक गरीब और पिछड़े तबके से आने वाले जमात के रूप में है। लेकिन बदले हुए दौर में ये परिभाषा अब बदल चुकी है। अब कई बड़े डिग्री होल्डर और अच्छी फैमिली बैकग्राउंड रखने वाले चाय पिलाने के बिजनेस में उतर रहे हैं। आज हम आपको चाय से जुड़े कुछ ऐसे ही दिलचस्प स्टार्ट अप्स के बारे में बताएंगे।

ड्रॉपआउट चायवाला (dropout chaiwala)

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू के रहने वाले संजीत कोंडा एक अच्छी फैमिली बैकग्राउंड से आते हैं। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्नातक की पढ़ाने के लिए उनके परिवार ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न शहर भेज दिया। 22 वर्षीय कोंडा ने वहां की एक अच्छी यूनिवर्सिटी में बीबीए पाठ्यक्रम में दाखिला भी लिया। डिग्री पूरी होने से पहले ही पढ़ाई से उनका मोहभंग हो चुका था। वह नौकरी के बजाय खुद का कुछ करना चाहते थे। एक दिन सुबह उन्होंने अपनी मां को चाय पीते हुए देखा। फिर क्या था, उनके दिमाग में चाय ने बिजनेस का रूप ले लिया। वह कॉफी के आदी मेलबॉर्न शहर को चाय की चुस्की की आदत लगाना चाहते थे।

ड्रॉपआउट चायवाला: Photo- Social Media

उन्होंने 5वें सेमेस्टर में कॉलेज से ड्रॉपआउट करने का मन बना लिया था लेकिन परिवार इसके लिए राजी नहीं था। परिवार उनके चाय के बिजनेस को लेकर भी सहमत नहीं था। लेकिन फिर माता-पिता ने रजामंदी दे दी। संजीत के लोकल दोस्त उसके आइडिया से प्रभावित थे। परिवार से इजाजत मिलते ही संजीत ने 'ड्रॉपआउट चायवाला' के नाम से अपना स्टार्टअप शुरू कर दिया। आज मेलबॉर्न के लोग उसके चाय और समोसे के दीवाने हैं। संजीत कोंडा की कमाई अब लगभग 5.2 करोड़ भारतीय रूपये प्रति माह है।

चाय सुट्टा बार (Chai Sutta Bar)

'चाय सुट्टा बार' इस ब्रांड से आज लगभग हर कोई परिचित है। किसी भी शहर में चाय सुट्टा बार के आउटलेट पर आपको युवाओं की काफी भीड़ दिख जाएगी। इसकी शुरूआत करने वाले अनुभव दुबे की कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है। दुबे आईएएस बनना चाहते थे। लेकिन सफल नहीं हो सके। इसके बाद साल 2016 में उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ इंदौर में 3 लाख रूपये के निवेश के साथ चाय की दुकान शुरू की। आज चाय सुट्टा बार के 15 राज्यों के 165 शहरों में आउटलेट हैं। विदेशों में भी आउटलेट खुल चुके हैं। कंपनी का टर्नओवर 100 करोड़ रूपये का है।

एमबीए चायवाला (MBA Chaiwala)

मध्य प्रदेश के धार जिले के रहने वाले प्रफुल्ल बिल्लोरे स्नातक करने के बाद आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए करना चाहते थे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका, इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद स्थित मैकडोनाल्ड में नौकरी करनी शुरू कर दी। मन वहां भी नहीं लगा तो उसी के सामने अपना चाय का ठेला लगा दिया। पढ़े-लिखे परिवार से आने वाले बिल्लोरे को एहसास नहीं था कि एक दिन ठेले से निकलकर वह करोड़ों की कंपनी के मालिक बन जाएंगे। आज उनका ब्रांड 'एमबीए चायवाला' इस फील्ड के सबसे फेमस ब्रांडों में से है। भारत के 200 से अधिक शहरों में उनके आउटलेट हैं। विदेशों में भी आउटलेट खुल चुके हैं। महज 25 साल की उम्र में प्रफुल्ल बिल्लोरे का नेटवर्थ 7 करोड़ रूपये का हो चुका है। उनकी कंपनी हर फ्रेंचाइजी के लिए सलाना 20 लाख रूपये लेती है।

बीटेक चायवाली (B.Tech Chaiwali)

दिल्ली से सटे फरीदाबाद की रहने वाली वर्तिका ने बीटेक की पढ़ाई कर रखी है। वर्तिका ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के बजाय बीटेक चायवाली के नाम से अपना बिजनेस शुरू किया। आज वो महीने के 1 लाख रूपये कमाती हैं। वर्तिका का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चुका है।

ग्रेजुएट चायवाली (Graduate Chaiwali)

बिहार की राजधानी पटना में ग्रेजुएट चायवाली के नाम से अपना बिजनेस चलाने वाली प्रियंका गुप्ता काफी मशहूर हो चुकी हैं। प्रियंका ने जब पटना में चाय का ठेला लगाना शुरू किया था, तो उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। अप्रैल 2022 में उन्होंने अपने कॉलेज के बाहर अपना पहला टी-स्टॉल शुरू किया था और अब वह फ्रेंचाइजी बांट रही हैं। 30 हजार रूपये में बिजनेस शुरू करने वाली प्रियंका आज 1 लाख रूपये से अधिक कमा रही हैं। बेरोजगारी के कारण चाय का ठेला शुरू करने वाली प्रियंका अब अन्य युवाओं को रोजगार भी दे रही हैं।

ग्रेजुएट चायवाली: Photo- Social Media

मॉडल चायवाली (Model Chaiwali)

मॉडल शब्द सुनते ही जेहन में चमक-दमक वाली लाइफ की तस्वीर उमड़ने लगती है। आमतौर पर किसी भी मॉडल का सपना होता है कि वह फैशन और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में छा जाए। लेकिन गोरखपुर की एक ऐसी ही मॉडल है जो लोगों को चाय पिला रही है। जी, हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। सिमरन गुप्ता मिस गोरखपुर रह चुकी हैं। गुप्ता अपनी खूबसूरती के साथ – साथ चाय की चुस्की के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने शहर में 'मॉडल चायवाली' के नाम से अपना टी स्टॉल शुरू किया। आज वह हर महीने करीब 75 हजार रूपये तक कमा लेती हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story