×

Top Richest Indians 2023: भारत के इन अरबपतियों के नाम रहा 2023, कारोबार के क्षेत्र में खूब बजा डंका

Top Richest Indians 2023: तो आइये डालते हैं कि कुल संपत्ति के आधार पर भारत के शीर्ष 10 सबसे धनी व्यक्तियों बारे में...।

Viren Singh
Published on: 19 Dec 2023 10:36 AM GMT
Top Richest Indians 2023
X

Top Richest Indians 2023 (Photo - Social Media)

Top Richest Indians 2023: वैश्विक अरबपति मंच पर भारत का डंका बजने लगा है। साल दर सल इस मंच पर भारत की स्थिति मजबूत होती जा रही है। फोर्ब्स की 2023 विश्व अरबपती सूची के मुताबिक, विश्व के अरबपतियों की सूची में 2023 में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी सहित 169 भारतीयों स्थान बनाया है, जोकि पिछले साल की तुलना में इसमें इजाफा हुआ है। साल 2023 खत्म होने वाला है। जनवरी के बाद पूरे साल मुकेश अंबानी भारत के नवंबर वन रईस का स्थान रखा तो वहीं, कारोबारी गौतम अडानी हिंडनबर्ग रिपोर्ट के झटके के बाद भारत अरबपतियों की सूची में पहला स्थान खोते हुए लगातार दूसरे नबंर पर बने है। तो आइये डालते हैं कि कुल संपत्ति के आधार पर भारत के शीर्ष 10 सबसे धनी व्यक्तियों बारे में...।

मुकेश अबानी की कमाई


उम्र: 66

नेट वर्थ: $98.0 बिलियन

स्रोत: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

66 साल के मुकेश अंबानी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष के रूप में 96.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। पेट्रोकेमिकल, तेल और गैस, खुदरा और दूरसंचार जैसे विविध हितों के साथ अंबानी का साम्राज्य भारत के आर्थिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

गौतम अडानी की कमाई


उम्र: 61

नेट वर्थ: $74.3 बिलियन

स्रोत: अदानी समूह

गौतम अडानी का अडानी समूह $58.5 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ भारत के बंदरगाह संचालन, विकास और बहुत कुछ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आरोपों का सामना करने के बावजूद अडानी ने विविध हितों के साथ भारत के व्यापार परिदृश्य को आकार देना जारी रखा है।

शिव नादर की कमाई


उम्र: 78

नेट वर्थ: $33.9 बिलियन

स्रोत: एचसीएल एंटरप्राइज़

शिव नादर की 29.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति का श्रेय मुख्य रूप से एचसीएल के उनके स्वामित्व को दिया जाता है। एक परोपकारी व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने वाले नादर को उनकी असाधारण सेवाओं के लिए 2008 में पद्म भूषण प्राप्त हुआ।

ओ.पी. जिंदल परिवार की कमाई


उम्र: 73

नेट वर्थ: $28.9 बी

स्रोत: ओ.पी. जिंदल ग्रुप

एक प्रतिष्ठित उद्यमी सावित्री जिंदल, ओ.पी. जिंदल समूह में एमेरिटस अध्यक्ष हैं। अपने बेटों के साथ जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स सहित विभिन्न व्यावसायिक प्रभागों की देखरेख करते हुए वह भारत की सबसे धनी महिला होने का दावा करती हैं।

साइरस पूनावाला की कमाई


उम्र: 82

नेट वर्थ: $22.4 बी

स्रोत: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

साइरस पूनावाला एक वैक्सीन विकास दिग्गज दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के माध्यम से पुरस्कार प्राप्त करते हैं।

दिलीप सांघवी की कमाई


उम्र: 67

नेट वर्थ: $20.7 बी

स्रोत: सन फार्मास्यूटिकल्स

67 साल के दिलीप सांघवी के पास 18.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जो सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज को फार्मा क्षेत्र में एक वैल्यूएशन दिग्गज बनने में मदद करते हैं।

राधाकिशन दमानी की कमाई


उम्र: 68

नेट वर्थ: $17.8 बी

स्रोत: एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड

निवेशक और उद्यमी राधाकिशन दमानी ने 200 से अधिक डीमार्ट स्टोर्स के नेटवर्क की देखरेख करते हुए एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड की स्थापना की।

कुमार बिड़ला की कमाई


उम्र: 56

नेट वर्थ: $19.2 बी

स्रोत: हिंडाल्को इंडस्ट्रीज

56 साल के कुमार बिड़ला भारत के कमोडिटी क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए एल्यूमीनियम, सीमेंट और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों में आदित्य बिड़ला समूह का मार्गदर्शन करते हैं।

लक्ष्मी मित्तल की कमाई


उम्र: 73

नेट वर्थ: $17.4 बी

स्रोत: आर्सेलरमित्तल

73 साल की उम्र में लक्ष्मी मित्तल अधिग्रहण में रणनीतिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए दुनिया के सबसे बड़े इस्पात उत्पादक आर्सेलरमित्तल के अध्यक्ष हैं।

उदय कोटक की कमाई


उम्र: 64

नेट वर्थ: $13.9 बी

स्रोत: कोटक महिंद्रा बैंक

64 वर्षीय उदय कोटक कोटक महिंद्रा समूह के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story