×

Toyota New Car: टोयोटा इन शानदार कारों को भारत में बिक्री हेतु लांच करने को लेकर है तैयार, जानें इनके बारे में

प्रख्यात टोयोटा किर्लोस्कर मोटर जल्द ही भारत में अपनी लाइन-अप का विस्तार करने के उद्देश्य से एडवेंचर हिलक्स पिकअप ट्रक लॉन्च करने वाली है।

Ankit Awasthi
Updated on: 6 Jan 2022 4:54 PM GMT
toyota new car
X

टोयोटा कंपनी की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Toyota New Car: टोयोटा कंपनी द्वारा निर्मित कारों को भारत में बेहद पसंद किया जाता है। वहीं इस बात को ध्यान में रखते हुए जापानी कंपनी टोयोटा जल्द ही अपनी कुछ बेहतरीन कारों को भारत में लॉन्च करने वाली है। इन कारों के माध्यम से टोयोटा भारत में अपनी बिक्री बढ़ाने को लेकर प्रयास कर रही है। इसके अंतर्गत टोयोटा पांच नई कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है जिसमें कुछ बिल्कुल नए मॉडल शामिल हैं। आइए जानते हैं इन कारों के बारे में-

टोयोटा हिलक्स (Toyota Hilux): कीमत करीब ₹30 लाख

प्रख्यात टोयोटा किर्लोस्कर मोटर जल्द ही भारत में अपनी लाइन-अप का विस्तार करने के उद्देश्य से एडवेंचर हिलक्स पिकअप ट्रक लॉन्च करने वाली है। इस कार को हाल ही में सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा गया है, जिसके चलते उम्मीद की जा रही है कि टोयोटा इसी महीने अपना पिक-अप ट्रक लॉन्च कर सकती है। इस कार में 2498cc BS6 मानकों को पूरा करने वाले 2.4-लीटर डीजल इंजन मौजूद हैं जो कि कार को 150hp की ताकत प्रदान करते हैं।

टोयोटा हिलक्स कार की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion): कीमत लगभग ₹8 लाख से शुरू

टोयोटा कंपनी इसी साल भारतीय बाजार में अपनी 7-सीटर Rumion को लॉन्च करने की योजना बना रही है। टोयोटा की रुमियन कार को मारुति अर्टिगा का मेल खाता संस्करण माना जा रहा है। टोयोटा की इस कार को मज़बूत बोनट, क्रोम में बनी हॉरिजॉन्टल स्लेट ग्रिल, ब्लैक्ड-आउट एयर डैम और पावर एंटेना के साथ आकर्षक लुक दिया गया है। इसके साथ टोयोटा रुमियन कार में 1.5 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन उपलब्ध है जो कि BS-6 इंजन के मानकों को पूरा करता है। साथ ही यह इंजन 105hp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

टोयोटा रुमियन कार की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

अर्बन क्रूजर हाईराइडर (Urban Cruiser Highrider): कीमत लगभग ₹9 लाख से शुरू

टोयोटा कंपनी ने पिछले साल भारत में अपनी शानदार अर्बन क्रूजर एसयूवी कार लांच की थी तथा अब वापस से टोयोटा एक नई क्रूजर कार बाजार में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके मद्देनज़र कंपनी ने नए अर्बन क्रूजर हाईराइडर नाम के ट्रेडमार्क का स्वामित्व ले लिया है। वहीं इस क्रूजर कार की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन उपलब्ध है जो कि 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

अर्बन क्रूजर हाईराइड कार की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

टोयोटा बेल्टा (Toyota Belta): कीमत ₹9.16 लाख से लेकर ₹14.60 लाख तक

टोयोटा कंपनी ने भारतीय बाजार में टोयोटा बेल्टा के रूप में मारुति सुजुकी सियाज का रिबैज संस्करण मॉडल लांच करने की योजना बना रही है। वहीं टोयोटा की यह कार हाल ही में बंद हुई टोयोटा यारिस सेडान बेल्टा BS6 की जगह लेगी, जो 1.5-लीटर 4-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री हेतु उपलब्ध हो सकती है। इस ताकतवर इंजन के माध्यम से यह कार 103hp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं टोयोटा की यह कार भारतीय बाजार में उपलब्ध हुंडई की Verna और होंडा कंपनी की City कार को टक्कर दे सकती है।

टोयोटा बेल्टा कार की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

टोयोटा आरएवी 4 एसयूवी (Toyota RAV4 SUV): कीमत करीब ₹60 लाख

टोयोटा की आगामी एसयूवी RAV4 को कई बार भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा गया है। टोयोटा ने इस 2021 RAV4 को कंपनी के नए ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) माध्यम से निर्मित किया है, जिसमें मज़बूत बोनट के साथ-साथ ब्लैक-आउट मल्टी-स्लेट ग्रिल, एक बड़ा एयर डैम और स्वेप्ट-बैक एलईडी हेडलैम्प्स उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त टोयोटा आरएवी4 में 2.5 लीटर नेचुरल एस्पेरेटेड इंजन मौजूद है जो कि 222bhp की अधिकतम ताकत प्रदान करने में पूर्ण रूप से सक्षम है।

टोयोटा आरएवी 4 एसयूवी कार (फोटो:सोशल मीडिया)

टोयोटा कंपनी वर्ष 2030 तक लांच करेगी 30 इलेक्ट्रिक वाहन

टोयोटा कंपनी ने भी हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को लेकर अपनी इच्छा जाहिर की थी। इस विषय पर बात करते हुए टोयोटा के चेयरमैन अकियो टोयोडा ने कहा कि टोयोटा और लेक्सस भविष्य में 16 इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण कर उसे लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

इसके मद्देनजर दोनों कंपनियों ने 2030 तक 30 इलेक्ट्रिक वाहनों में चार ट्रिलियन येन (लगभग ₹2,675 अरब ) का निवेश करने की भी योजना बना ली है। इस निवेश के तहत आने वाले आने वाले समय में कंपनी के तहत कई इलेक्ट्रिक वाहन जल्द ही देखे जा सकते हैं।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story