×

Elon Musk Net Worth: एलन मस्क को 7.71 बिलियन डॉलर का नुकसान, पहुंचे अमीरों की सूची में इस स्थान पर

Elon Musk Net Worth: ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को मस्क की कुल संपत्ति $7.71 बिलियन की गिरावट आई है। बीते 28 फरवरी को एलन मस्क दुनिया के नंबर वन व्यक्ति बने थे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 March 2023 8:01 AM GMT
Elon Musk Net Worth
X

Elon Musk Net Worth (सोशल मीडिया) 

Elon Musk Net Worth: ज्यादा दिन नहीं हुए थे, जब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क काफी दिनों बाद फिर से दुनिया से नंबर वन रईस व्यक्ति थे। यह स्थान उन्होंने टेस्ला से शेयरों में हुई जबदरस्त कमाई से हासिल किया था। लेकिन एक बार टेस्ला की कमाई ने एलन मस्क की वर्ल्ड के नंबर वन अमीर रैंकिंग छीन ली है। एक हफ्ते के अंदर टेस्ला के शेयरों हुई गिरवट से एलन मस्क का नेटवर्थ काफी गिरा है, जिससे उन्हे दुनिया का नंबर वन अमीर व्यक्ति का ताज छोड़ना पड़ा है। एक बार फिर से दुनिया के नंबर वन व्यक्ति की सूची में LVMH के संस्थापक बर्नार्ड अरनॉल्ट आ गए हैं।

एक दिन में खो दिये मस्क ने 7.71 बिलियन डॉलर

मिली जानकारी के मुताबिक, टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने शुक्रवार को वैश्विक अमीर सूची में शीर्ष स्थान खो दिया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को मस्क की कुल संपत्ति $7.71 बिलियन की गिरावट आई है, जिसके बाद उनकी कुल संपत्ति यानी नेटवर्थ $176 बिलियन बची है। 176 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ मस्क वैश्विक अमीर की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।

मस्क और अरनॉल्ट की कुल संपत्ति

ब्लूमबर्ग की बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, LVMH के संस्थापक बर्नार्ड अरनॉल्ट ने फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया है। 710 मिलियन डॉलर की कमाई के बाद अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 187 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, मस्क की वर्तमान व्यक्तिगत संपत्ति 186.9 अरब डॉलर है, जबकि अरनॉल्ट की व्यक्तिगत संपत्ति 211.2 अरब डॉलर है।

28 फरवरी को हासिल किया था पहला स्थान

बता दें कि टेस्ला और ट्विटर के सीईओ मस्क ने 28 फरवरी को 50.1 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ दुनिया की अमीर लोगों की सूची में पहला स्थान हासिल किया था। इसके साथ मस्क की कुल संपत्ति 187 बिलियन डॉलर हो गई थी और उन्होंने LVMH संस्थापक को पीछे छोड़ दिया। अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को टेस्ला के शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। दिसंबर पहले कंपनी के शेयर 65 फीसदी तक टूटे थे। यह गिरावट ट्विटर अधिग्रहण की घोषणा बाद आई थी,लेकिन साल 2023 आते ही टेस्ला के शेयर में तेजी आना शुरू हो गई और दो महीनों में करीब 90 फीसदी का उछाल आया। इससे एलन मस्क की नेटवर्थ में 36 फीसदी का इजाफा हुआ। हालांकि बुधवार को फिर से टेस्ला के शेयर टूटे हैं।

जानिए टॉप 5 अमीर व्यक्ति

अरनॉल्ट और मस्क के बाद वैश्विक अमीर सूची में अमेज़न और ब्लू ओरिजिन के संस्थापक जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट और ओरेकल के लैरी एलिसन हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, बेजोस, गेट्स, बफेट और एलिसन की कुल संपत्ति क्रमश: $116 बिलियन, $114 बिलियन, $107 बिलियन और $100 बिलियन है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story