×

Passenger Vehicle Sales: जुलाई- सितंबर में जमकर बिके यात्री वाहन, आया दो फीसदी का उछाल

Passenger Vehicle Sales: चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर में देश के यात्री वाहनों के निर्यात में दो फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है।

Virendra Singh
Newstrack Virendra Singh
Published on: 16 Oct 2022 1:06 PM GMT
Passenger Vehicle Sales
X

Passenger Vehicle Sales। (Social Media)

Passenger Vehicle Sales: देश में यात्री वाहनों यानी पीवी के निर्यात के हिसाब से चालू वर्ष- 2022-23 की दूसरी तिमाही काफी सुखद रही है। चालू वित्त वर्ष (current financial year) की जुलाई-सितंबर में देश के यात्री वाहनों के निर्यात (Passenger Vehicle export) में दो फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है। इस इजाफे के साथ दूसरी तिमाही में पीवी निर्यात की संख्या 1 लाख से अधिक यूनिट पर आ गई है। हालांकि इस अवधि में देश में यात्री कार के निर्यात में गिरावट आई है।

यात्री कार निर्यात में आई गिरावट

वाहन विनिर्माताओं के संगठन 'सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स' (सियाम) से मिली जानकारी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही जुलाई- सितंबर में देश में वीपी निर्यात की संख्या 1,60,590 इकाई पर पहुंच गई है। इससे पहले बीते वर्ष में सामान अवधि पर यह 1,57,551 पर थी। वहीं, इस दौरान यात्री कार के निर्यात के मामले में 5 फीसदी की गिरावट हुई है। हालांकि इस अवधि में उपयोगिता वाहन निर्यात में इजाफा देखने को मिला है। उपयोगिता वाहन निर्यात में इस वर्ष की जुलाई- सितंबर में 16 फीसदी की उछाल आई है,जिसके बाद यह 63,016 यूनिट हो गई है।

मारुति सुजुकी ने हासिल किया पहला स्थान

आंकड़ों के मुताबिक, वाहन निर्यात के मामले में जुलाई-सितंबर तिमाही में मारुति सुजुकी पहले स्थान पर रही। उसके बाद दूसरे स्थान पर हुंदै मोटर इंडिया और तीसरे स्थान पर किआ इंडिया शामिल है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story