×

Bank Privatization: ये बैंक हुए शार्टलिस्ट, 14 अप्रैल को निजीकरण पर फैसला

मिली जानकारी के अनुसार, 14 अप्रैल को वित्त मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नीति आयोग की बैठक होगी।

Chitra Singh
Published on: 10 April 2021 2:33 AM GMT
Bank Privatization: ये बैंक हुए शार्टलिस्ट, 14 अप्रैल को निजीकरण पर फैसला
X

Bank Privatization: ये बैंक हुए शार्टलिस्ट, 14 अप्रैल को निजीकरण पर फैसला (Photo- Social Media)

नई दिल्ली: पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSB) के लिए एक बड़ी खबर है। बैकों के निजीकरण के पहले चरण में भारत सरकार दो पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSB) का प्राइवेटाइजेशन कर सकती है। इसके लिए नीति आयोग ने 4-5 बैंकों का नाम दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, 14 अप्रैल को वित्त मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नीति आयोग की बैठक होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में बैंकों के निजीकरण पर चर्चा हो सकती है। खबर है कि नीति आयोग ने 4 से 5 पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSB) का नाम दिया है, जिसमें सेंट्रल बैंक(Central bank), बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India), बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) का नाम शामिल है।

इन बैंकों का नहीं होगा निजीकरण

वहीं पिछले कुछ समय में कई बैंकों का एकीकरण (Integration) किया गया था, जिनका निजीकरण नहीं किया जाएगा। इस लिस्ट में एसबीआई (SBI) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India), पंजाब नेशनल बैंक(Punjab National Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank), केनरा बैंक (Canara Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of baroda) का नाम नहीं है।

बैंक (फोटो- सोशल मीडिया)

अगले साल दो बैंकों का होगा निजीकरण

आपको बता दें कि वर्तमान समय में देश में कुल 12 सरकारी बैंक है। बैंकों के निजीकरण को लेकर मोदी सरकार ने केंद्रीय बजट में ऐलान कर चुका है। खबर है कि सरकार आगामी साल दो बैकों का निजीकरण कर सकती है। हांलाकि वे कौन से बैंक होगें, इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story